1. home Hindi News
  2. national
  3. india coronavirus update india covid tally in august more than america and brazil daily corona case speed in india upl

Coronavirus in india: भारत ने अगस्त में अमेरिका-ब्राजील को पीछे छोड़ा, अब कोरोना की रफ्तार सबसे बड़ी परेशानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 अगस्त माह के 26 दिनों में 16 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ चुके हैं, जो बीते किसी भी महीने की तुलना में सबसे ज्यादा है.
अगस्त माह के 26 दिनों में 16 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ चुके हैं, जो बीते किसी भी महीने की तुलना में सबसे ज्यादा है.
File

Coronavirus in india update, Covid-19 Cases Tracker Latest News, corona speed in india: कोरोना की तेज रफ्तार ने पूरे देश को चिंता में डाल रखा है. भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 33 लाख के पार पहुंच गई है. अब कोरोना वायरस महामारी की भारत के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बन गया है. अगस्त माह के 26 दिनों में 16 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ चुके हैं, जो बीते किसी भी महीने की तुलना में सबसे ज्यादा है.

एक अगस्त को देश में कोरोना मामलों की संख्या 16 लाख 95 हजार 988 थी. नए केस सामने आने और उसकी रफ्तार के मामले में भारत अमेरिका को पीछे छोड़ दुनिया में नंबर देश बन गया है. बता दें कि ज्यादा मामले सिर्फ ब्राजील और अमेरिका में हैं. हालांकि जिस हिसाब से अभी देश में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं, उससे आशंका है कि हम जल्द ही नंबर दो पर पहुंच जाएंगे. हाल के महीनों में जिस तरह से देश में कोरोना के मामले बढ़े हैं उसे आप 'कोरोना विस्फोट' कह सकते हैं.

मार्च के महीने में कोरोना के मामले यहां बेहद कम थे. फिर अप्रैल में इस रफ्तार धीमी ही रही. लेकिन मई में ये बढ़ने लगी, और फिर आया जून जिसमें कोरोना ने तेजी पकड़ी. देश अनलॉक जुलाई में हुआ और नए मामलों का सामने आना सुपर फास्ट हो गया. और अब तो ये हाल है कि पिछले कई दिनों से रोज कोरोना केस 60 हजार से ज्यादा आ रहे हैं.

गुरुवार को टूटे सारे रिकॉर्ड

कोरोना वायरस ने गुरुवार को बीते 24 घंटे में अब तक के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिए. 75,760 नए पॉजिटिव मामलो के साथ भारत में कुल मामलों की संख्या 33 लाख के पार कर गई. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1023 मरीजों की मौत भी हो गई.

आंकड़ों पर अगर गौर करें तो भारत में कोरोना के कुल मामले 33,10,235 हो गए हैं. इनमें से 7,25,991 एक्टिव केस हैं. इसके साथ ही अभी तक 25,23,772 मरीज या तो स्वस्थ हो चुके हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. भारत में अभी तक 60,472 मरीजों की इस माहामारी के कारण जान चली गई है.

मौत के मामले में अब भी भारत तीसरे नंबर पर

आंकड़ों के मुताबिक अगस्त के महीने में भारत में सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं. इस मामले में भारत ने अमेरिका और ब्राजील को भी पीछे छोड़ दिया है. हालांकि मौत के मामले में अब भी भारत तीसरे नंबर पर ही है. अमेरिका और ब्राजील दो ऐसे देश हैं जहां पर कोरोना वायरस का कहर सबसे अधिक देखने को मिला है.

दुनिया के 40 फीसदी कोरोना मामले अमेरिका और ब्राजील में ही हैं. यही नहीं, कोरोना से 36 फीसदी मौतें भी इन्हीं दोनों देशों में हुई है. पिछले 24 घंटे में यहां क्रमश: 43,948 और 47,828 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि क्रमश: 1,277 और 1,090 मौत हुई हैं. हालांकि पिछले कुछ दिनों से दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में बढ़ रहे हैं. इसके बाद अमेरिका और ब्राजील में सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं.

कुल संक्रमण और मृत्युदर

कोरोना संक्रमण पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 27 अगस्त सुबह तक बढ़कर 59 लाख 99 हजार पहुंच गई, इसमें से 1 लाख 83 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या करीब 37 लाख पार चली गई, यहां एक लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों देशों में मृत्युदर गिरकर क्रमश: 3.06 फीसदी और 3.16 फीसदी हो गई है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें