1. home Hindi News
  2. national
  3. india china standoff latest update height occupied by indian army troops southern bank of pangong tso lake rkt

India China Standoff: भारतीय सेना की स्पेशल बटालियन ने LAC पर जमाया अधिकार, मिली बड़ी कामयाबी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय सेना के स्पेशल बटालियन ने LAC पर जमाया अधिकार
भारतीय सेना के स्पेशल बटालियन ने LAC पर जमाया अधिकार
प्रतीकात्मक फोटो

India China, india china faceoff, india china border dispute: ईस्टर्न लद्दाख बॉर्डर पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. 29/30 अगस्त को भारत और चीन के सैनिकों के बीच पेंगोंग त्सो झील (Pangong Lake) के पास हुई झड़प के बाद तनाव बरकरार है. ईस्टर्न लद्दाख इलाके में घुसपैठ की कोशिश कर रहे चीनी सैनिकों के प्रयास को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया. ववहीं अब खबर आ रही है कि भारतीय सेना ने चीन के खिलाफ प्री-एम्पटिव कारवाई करते हुए इस इलाके में अपना अधिकार जमा लिया है.

खबरों के अनुसार भारत ने महत्वपूर्ण ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया है जो पेंगोंग त्सो झील के दक्षिणी तट पर पीएलए पर सेना को रणनीतिक लाभ दे सकती है. न्यूज एजेन्सी ANI के अनुसार एक विशेष ऑपरेशन सहित भारतीय सेना के जवानों ने पेंगोंग त्सो झील के निकट ही थुंग के पास उंचाई पर कब्जा कर लिया है. बता दें कि चीनी सेना पैंगोंग-त्सो लेक के दक्षिणी छोर पर कब्जा करने की फिराक में थी. इसलिए उसके सैनिकों की मूवमेंट हुई थी जो स्टेट्स क्यो के खिलाफ थी. इसलिए भारतीय सेना ने उस इलाके पर अपना अधिकारी जमा लिया है.

गौरतलब है कि पैंगोंग के दक्षिणी छोर की दूरी चुशूल से करीब 18 किलोमीटर की है और इस क्षेत्र को भी चीनी अपने पक्ष में होने का दावा करते हैं. इस मामले और तनाव के समाधान के लिए चुशुल / मोलदो में पहले से ही दो ब्रिगेड कमांडर स्तर की बैठकें हो चुकी हैं लेकिन इसका कोई नतीजा नहीं निकला. बता दें कि चीनी सेना ने सीमा पर बढ़ते तनाव को कम करने के लिए भारत से एक अपील की है. चीनी सेना ने भारत से कहा है कि सीमा तनाव बढ़ने से रोकने के लिए वह सीमा पर से अपने जवानों को पीछे हटाए.

Posted by : Rajat kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें