1. home Hindi News
  2. national
  3. india china face off third round of corps commander level talks today lac after 59 chinese mobile app ban pm narendra modi

Ladakh face off: चाइनीज ऐप पर बैन के बाद आज भारत और चीनी सेना के बीच तीसरी बार वार्ता शुरू

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
यह वार्ता जनरल स्तर की होगी, जो सुबह 10.30 बजे से होगी
यह वार्ता जनरल स्तर की होगी, जो सुबह 10.30 बजे से होगी
File

ladakh Face Off, India China stand off: भारत और चीन के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में चल रहे विवाद को लेकर तीसरे दौर की बातचीत आज (मंगलवार) को शुरू हो गयी है.भारत के चुशूल सेक्टर में वार्ता हो रही है. वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं. मोदी सरकार ने चीन के साथ तीसरे दौर की बातचीत से ठीक पहले ट‍िक टॉक समेत 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा द‍िया है. पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में पिछले दिनों भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव को कम के लिए बातचीत का दौर जारी है.

इस बार भारतीय पक्ष में बैठक 

आज कोर कमांडर स्तर पर तीसरे दौर की बैठक भारतीय पक्ष में चुशूल में आयोजित की जा रही है. जबकि पिछली 2 बैठकें चीनी पक्ष में मोल्डो में हुई थी. बता दें कि पिछले एक महीने के अंदर दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर पर दो बैठक हो चुकी है लेकिन कोई सकारात्माक परिणाम अभी तक नहीं निकला है.

इसमें भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह तथा चीन की तरफ से मेजर जनरल लिन लियू अपनी टीम की अगवानी करेंगे.बातचीत का एजेंडा एलएसी से हटने के लिए दोनों पक्षों द्वारा किए गए प्रस्तावों को आगे ले जाने पर होगा. इससे पहले कोर कमांडर स्तर पर अंतिम 2 बैठकें 6 जून और 22 जून को की गई थी. पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर पिछले सात सप्ताह से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं.

बता दें कि 15 जून को गलवान घाटी में हुए संघर्ष में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद तनाव कई गुना बढ़ गया है.इस झड़प में चीन ने अपने हताहत सैनिकों की कोई जानकारी अभी तक साझा नहीं की है. गलवान घाटी में गतिरोध को लेकर भारत ने बीजिंग को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि मई की शुरुआत से ही चीन एलएसी पर भारी संख्या में युद्ध सामग्री और सैनिक जुटा रहा है.

59 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन

मोदी सरकार ने सोमवार शाम एक बड़ा फैसला लेते हुए टिकटॉक, यूसी ब्राउजर, शेयर इट समेत 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने इन चीनी ऐप को निजता की सुरक्षा का मामला बताकर बैन लगाया है. टिकटॉक, शेयरइट, यूसी ब्राउजर, के अलावा जिन अन्य लोकप्रिय ऐप को बैन किया गया है, उनमें लाइकी और वीचैट आदि शामिल हैं. भारत सरकार ने एक आदेश जारी कर इन 59 चाइनीज मोबाइल ऐप पर बैन लगाया है. सरकार ने कहा है कि ये ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, रक्षा, राज्य की सुरक्षा तथा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण थे.

आज शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

कोरोना वायरस महामारी, भारत-चीन सीमा विवाद और भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर तीसरे दौर में कमांडर स्तर की होने वाली बातचीत के बीच मंगलवार की शाम चार बजे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे.यह संबोधन ऐसे समय भी हो रहा है जब देश कोविड-19 महामारी के रोज बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन में ढील के ‘अनलॉक-2’ में प्रवेश करने जा रहा है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार रात दिशा-निर्देश जारी किए. पीएम मोदी सोमवार शाम चार बजे देश से मुखातिब होंगे. देश में कोविड-19 के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन होगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें