1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border dispute latest update indian army occupied six new major heights in eastern ladakh sector rkt

India-China Border Dispute: सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने LAC की 6 चोटियों पर किया कब्जा,चीन पर सीधी नजर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय सेना ने LAC की 6 चोटियों पर किया कब्जा
भारतीय सेना ने LAC की 6 चोटियों पर किया कब्जा
फोटो - ट्वीटर

India-China Border Dispute: भारत चीन सीमा पर पिछले चार महीने से तनाव जारी है. दोनों देश के सीमा पर जारी गतिरोध को कम करने के लिए और समस्या का समाधान ढूंढने के लिए लगातार बैठक कर रहे हैं. सीमा तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) ने लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र की 6 चोटियों पर कब्जा कर लिया है. बीते 3 हफ्तों में भारतीय सेना ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास 6 नई चोटियों पर कब्जा कर लिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय सेना के जवानों ने 29 अगस्त से सितंबर के दूसरे हफ्ते तक जिन चोटियों पर कब्जा किया, उनमें मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचेन ला, रेजांग ला, मोखपारी और फिंगर 4 के पास स्थित एक चोटी है. बता दें कि भारत और चीन के बीच मई से शुरू हुए सीमा गतिरोध के बाद भारतीय सैनिकों को चीन की सेना (पीएलए) ने फिंगर 4 से फिंगर 8 तक जाने से रोक रखा था लेकिन अब भारत ने फिंगर 4 के नजदीकी इलाक़ों में कब्जा जमा लिया है. लेकिन अब भारत ने फिंगर 4 के नजदीकी इलाक़ों में कब्जा जमा लिया है.

बता दें कि भारत ने चीनी कार्रवाई को विफल करने के लिए पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर कई सामरिक चोटियों पर अपना नियंत्रण किया हुआ है और क्षेत्र में फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. चीन ने भारत के इस कदम पर कड़ी आपत्ति जताई है. हालांकि, भारत का कहना है कि ये चोटियां एलएसी में उसकी तरफ पड़ती हैं. गौरतलब है कि लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर तनाव जारी है. घुसपैठ की कोशिश में विफल रहने के बाद चीन सीमा पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के फिराक में है. वह भारतीय सैनिकों का मनोबल तोड़ने के लिए लाउडस्पीकर के जरिये पंजाबी गीत बजा रहे हैं और मोदी सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार कर रहे हैं. भारत-चीन के बीच वार्ता का अभी तक कोई परिणाम नहीं निकला है, दोनों देश अने वाले दिनों में कोर कमांडर स्तर की वार्ता आयोजित करने वाले हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें