1. home Hindi News
  2. national
  3. india and russia announced as joint winners at fide online chess olympiad rkt

Chess Olympiad: चेस ओलंपियाड में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीता गोल्ड मेडल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चेस ओलंपियाड में भारत ने रचा इतिहास
चेस ओलंपियाड में भारत ने रचा इतिहास

Chess Olympiad : विश्व शतरंज ओलंपियाड में भारत ने इतिहास रच दिया है. विश्व शतरंज ऑनलाइन ओलंपियाड के फाइनल मुकाबले में भारत और रूस को संयुक्त विजेता घोषित किया गया है. बता दें कि भारत ने पहली बार इस ओलंपियाड में गोल्ड जीता है. गौरतलब है कि शनिवार को विश्व रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के सेमीफाइनल में मोनिका सोक्को को टाई ब्रेक में हराकर भारत को पोलैंड पर जीत दिलाई थी. इसके साथ ही भारतीय टीम शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में पहुंची थी.

बता दें कि फाइनल मुकाबले में पहले रूस को शतरंज ओलंपियाड का विजेता घोषित किया गया, लेकिन भारत ने अपील दायर की और जांच के बाद भारत और रूस दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया. यह पहली बार था जब भारत FIDE शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले ओलंपियाड में भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन 2014 में आया था तब उसके झोली में कांस्य पदक आया था. इस पर पीएम मोदी ने कहा कि जीतने के लिए हमारे शतरंज खिलाड़ियों को बधाई. उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण सराहनीय है. उनकी सफलता निश्चित रूप से अन्य शतरंज खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी. मैं रूसी टीम को भी बधाई देना चाहूंगा.

गौरतलब है कि भारत और रूस के बीच फाइनल का पहला राउंड छह ड्रॉ के सभी छह गेम समाप्त होने के बाद 3-3 से ड्रॉ के रूप में समाप्त हुआ. बता दें कि विश्व रैपिड चैंपियन कोनेरू हम्पी ने शनिवार को फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलिंपियाड के सेमीफाइनल में मोनिका सोक्को को टाई ब्रेक में हराकर भारत को पोलैंड पर जीत दिलाई थी. इस मैच में भारत ने मैच का पहला दौर गंवा दिया था, लेकिन टीम दूसरे मैच में शानदार वापसी करने में सफल रही और इसी जीत से भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी. वहीं इस जीत पर शतरंज के बादशाह ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने ट्वीट कर भारत और रूस को बधाई दी. उन्होंने कहा हम दोनों चैंपियन बने.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें