1. home Hindi News
  2. national
  3. india ahead of russia and uk in kovid 19 test 766 patients in ten states and union territories ministry of health ksl

कोविड-19 टेस्ट में रूस और यूके से आगे है भारत, दस राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 76.6 फीसदी मरीज : स्वास्थ्य मंत्रालय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मंगलवार को प्रेस को संबोधित करते स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव
मंगलवार को प्रेस को संबोधित करते स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : कोविड-19 टेस्ट में रूस और यूके से भारत आगे है. दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 76.6 फीसदी मरीज हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी मंगलवार को दी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों में से 76.6 प्रतिशत रोगी महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल समेत दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में हैं. दुर्गापूजा, दिवाली और चुनाव का असर आनेवाले सप्ताहों में देखने को मिल सकता है.

जानकारी के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक कोविड-19 के लिए 12.65 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है. साथ ही संक्रमण की दर कम होकर 7.01 प्रतिशत हुई है. पिछले सप्ताह रोजाना औसत 46,701 संक्रमित स्वस्थ हुए. वहीं, इसी अवधि में संक्रमण के रोजाना 40,365 नये मामले सामने आये.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों में से 76.6 प्रतिशत रोगी महाराष्ट्र, दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल समेत दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में हैं. हमें नये मामलों पर बहुत सावधानी से नजर रखनी होगी. दुर्गापूजा, दिवाली और चुनाव का असर आनेवाले सप्ताहों में देखने को मिल सकता है.

सरकार ने कहा है कि दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए उठाये जानेवाले कदमों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाना, जांच क्षमता दोगुनी करना और आरटी-पीसीआर तथा आरएटी जांचों का सही अनुपात रखना शामिल हैं.

दिल्ली के अस्पतालों में आईसीयू के बिस्तरों की क्षमता अगले तीन-चार दिन में मौजूदा 3,523 से बढ़ा कर 6,000 की जायेगी. साथ ही कहा कि आईसीएमआर, सरकारी प्रयोगशालाएं एक दिन में 10,000 अधिक जांच करेंगी, 10 चल प्रयोगशालाएं भी होंगी, हम अनुसंधान संस्थानों की क्षमता का भी उपयोग करेंगे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत टेस्ट में रूस, यूके से आगे है. भारत ने टेस्ट करने की अपनी क्षमता बढ़ायी है. पिछले एक सप्ताह का डेली पॉजिटिविटी रेट 4.1% है. रिकवरी रेट 93% से अधिक है. 82 लाख से ज्यादा लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट 93 फीसदी है. 12 करोड़ से ज्यादा टेस्ट अब तक हुए हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में त्योहार में जो व्यवहार हमने किया है, उसके नतीजे आनेवाले दिनों में दिखने को मिलेंगे. दिल्ली में प्रतिदिन 90 से ज्यादा मौतें हो रही हैं. दिल्ली में अब एक लाख से ज्यादा टेस्ट होंगे. साथ ही कहा कि किसी को अगर लक्षण दिखे, तो तुरंत जांच कराएं. ये कोविड व्यवहार में शामिल किया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें