1. home Hindi News
  2. national
  3. in the second wave of corona more than 70 percent of the infected are above 40 years of age the central government said aml

कोरोना की दूसरी लहर में भी 70 फीसदी से ज्यादा संक्रमितों की उम्र 40 साल से ऊपर, केंद्र सरकार ने कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश में कोरोना की दूसरी लहर शुरू
देश में कोरोना की दूसरी लहर शुरू
twitter

Corona Cases in India नयी दिल्ली : कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर में भी 40 साल से अधिक उम्र के लोग ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं. कुल संक्रमण के मामलों के 70 फीसदी से ज्यादा संक्रमितों की आयु 40 साल से अधिक है. पिछले साल आये कोरोना की पहली लहर में भी यही बात देखने को मिली थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है. मंत्रालय ने कहा कि उम्रदराज लोगों पर संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है.

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि अस्पताल में भर्ती मरीजों की मौत के मामले में पहली और दूसरी लहर में कोई अंतर नहीं है. उन्होंने कहा कि कोरोना की इस दूसरी लहर में मरीजों में सांस की तकलीफ ज्यादा देखने को मिल रही है. हालांकि वेटिलेटर की जरूरत पहले से कम पड़ रही है.

भार्गव ने कहा कि सूखी खांसी और गले में खराश के मामले कोरोना की पहली लहर में ज्यादा देखने को मिली थी. उन्होंने कहा कि पहली लहर में जहां महज 41.5 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी थी. जबकि नयी लहर में 54.5 फीसदी रोगियों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है. साथ ही दूसरी लहर में बिना लक्षण वाले रोगियों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है.

बता दें कि पिछले 24 घंटे में देश भर में 2 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 6 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है. वहीं इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी सरकार से पांच शहरों में पूर्ण लॉकडाउन लगाने को कहा. हालांकि यूपी सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है. यूपी सरकार ने कहा है कि हम कड़े कदम उठा रहे हैं. पूर्ण लॉकडाउन गरीबों के हित में नहीं होगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें