1. home Hindi News
  2. national
  3. hurricane hika may hit maharashtra and gujarat coasts in 48 hours fearing heavy damage

48 घंटे में महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तटों से टकरा सकता है तूफान हिका, भारी नुकसान होने की आशंका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Pic Source -twitter

अहमदाबाद : कोरोना संकट के बीच गुजरात और महाराष्ट्र में हिका चक्रवाती तूफान का खतरा मड़रा रहा है.भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है.जिसके कारण 3 जून को गुजरात और महाराष्ट्र के समुद्री तट से हिका चक्रवाती तूफान टकरा सकता है.मौसम विभाग ने बताया है कि यह तूफान गुजरात के द्वारका ओखा और मोरबी से टकराता हुआ, कच्छ की ओर जा सकता है.

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि 'दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दवाब का क्षेत्र बनेगा. यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है.

इस चक्रवात तूफान को लेकर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा है कि अगले 2-3 दिन में एक चक्रवात तूफान के मुंबई के समुद्र तट पर टकराने की आशंका है.मैं मछुआरों से अगले 3-4 दिनों के लिए समुद्र में मछली पकड़ने से बचने का अनुरोध करता हूं.इसके साथ ही गुजरात के समुद्री किनारों पर एक नंबर का सिग्नल जारी कर दिया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग ने बताया है कि जब ये चक्रवात जमीन से टकराएगा उस समय हवा की गति 120 किलोमीटर रहेगी जिससे भारी नुकसान होने की आशंका है.ये भी बताया जा रहा है कि पहले यह चक्रवात ओमान की तरफ बढ़ रहा था.लेकिन मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि ये तूफान गुजरात की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है.

Posted By : Mohan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें