1. home Hindi News
  2. national
  3. how to vaccinate over 18 years people from may 1st several states including jharkhand delhi have not yet reached the consignment of injection vwt

कल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कैसे लगेगा टीका? बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों के पास अभी तक नहीं पहुंची है खेप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कंपनियों से लगातार संपर्क में है राज्य सरकारें.
कंपनियों से लगातार संपर्क में है राज्य सरकारें.
प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली : कोरोना टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के दौरान देशभर में कल यानी 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की पहला डोज लगाया जाएगा, लेकिन यह टीका अपने निर्धारित समय पर लग भी पाएगा या नहीं, इसमें भी संदेह ही दिखाई दे रहा है. इसका कारण यह है कि दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और झारखंड समेत देश के आधा दर्जन से अधिक राज्यों में अभी तक वैक्सीन निर्माता कंपनियों की ओर से टीके की खेप नहीं भेजी गई है.

दिल्ली

समाचार एजेंसी एएनआई को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन कल से शुरू होना है. अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है. उन्होंने कहा कि हम लगातार कंपनी के संपर्क में हैं. हमें उम्मीद है कि वैक्सीन कल या परसों तक आ जाएगी. कल या परसो पहले 3 लाख कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है.

उन्होंने कहा कि हमारे पास दो वैक्सीन है एक कोविशील्ड और एक कोवैक्सीन. दोनों कंपनियों को हमने 67,00000 डोज देने का निवेदन किया है. हमने कहा है कि ये वैक्सीन हमें अगले 3 महीने के अंदर उपलब्ध कराएं. हमारा पूरा प्रयास है कि अगले 3 महीने के अंदर दिल्ली के सभी लोगों को टीका लगा दिया जाएगा.

मध्य प्रदेश

उधर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत बायोटेक और एसआईआई दोनों कंपनियों से संपर्क के बाद पता चला है कि हमें 1 मई को वैक्सीन डोज उपलब्ध नहीं हो पाएंगी, जिसके चलते 1 मई से 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा. जैसे ही वैक्सीन प्राप्त होगी, टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. उन्होंने कहा, 'संभावनाएं हैं कि 3 मई के आस-पास हमें वैक्सीन प्राप्त होगी, उस हिसाब से हम टीकाकरण अभियान को अंतिम रूप देंगे. धैर्य रखने की आवश्यकता है, सभी को निशुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी.'

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि देश में कोविड से लड़ने में मोदी सरकार नाकाम हो गई. बिना नियोजन के घोषणाएं कर देते हैं. राज्यों को वैक्सीन पहुंचाने में केंद्र सरकार विफल हो गई. कल से वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया है, लेकिन वैक्सीन है ही नहीं, तो वैक्सीन लगेगी कहां से? मोदी सरकार को जवाब देना होगा.

हरियाणा

वहीं, हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की हमारी पूरी तैयारी है. जैसे ही वैक्सीन आ जाती है हम काम शुरू करेंगे. हमें उम्मीद है कि वैक्सीन समय पर आ जाएगी.

झारखंड

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 15 मई तक केंद्र सरकार ने 10 करोड़ डोज का भारत बायोटेक से और 2 करोड़ डोज़ का एसआईआई से ऑर्डर लगा दिया है. कंपनियों का कहना है कि मई के अंतिम सप्ताह में विचार करेंगे कि वैक्सीन मिलेगी या नहीं. सारी चीजों पर भारत सरकार कब्जा कर लेगी, तो हमारे पास क्या विकल्प बचेगा.सावधान! जुलाई-अगस्त तक महाराष्ट्र में फिर आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, जानिए तैयारियों को लेकर क्या कहती है सरकार

बिहार

बिहार में भी कल से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने पर संदेह है. बिहार सरकार का कहना है कि दवा कंपनियों को हमने वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया है, लेकिन अभी तक वह पहुंचा नहीं है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें