1. home Hindi News
  2. national
  3. home delivery rules of lpg cylinders may change from first november gas not be available if not register mobile number rasoi gas delivery ke liye ek november se naya rule rjh

एक नवंबर से ऑथेंटिकेशन कोड सिस्टम से मिलेगी रसोई गैस, नियम के बारे में जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
New Rules for LPG Cylinder
New Rules for LPG Cylinder
File photo

एक नवंबर से एक बड़ा बदलाव आपके जीवन में आने वाला है, जो संबंधित है रसोई गैस सिलेंडर से. नये नियम के अनुसार अब किसी भी उपभोक्ता को एलपीजी सिलेंडर बिना ओटीपी के नहीं मिलेगा. होम डिलिवरी के समय आपको वो कोड डिलिवरी ब्वॉय को देना पड़ेगा, उस ओटीपी या कोड के बिना अब गैस की होम डिलिवरी नहीं होगी.

सूत्रों के हवाले से ऐसी जानकारी मिल रही है कि तेल कंपनियों ने इस नये नियम को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है. इस कोड बेस्ड डिलिवरी सिस्टम का उद्देश्य गैस की हेराफेरी को रोकना है. ओटीपी नियम लागू हो जाने से गैस की चोरी रोकी जा सकेगी. तेल कंपनियों ने इस कोड बेस्ड सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड नाम दिया है.

सौ स्मार्ट शहरों में होगा लागू

जानकारी के मुताबिक डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड सिस्टम अभी सिर्फ सौ स्मार्ट शहरों में लागू होगा. बताया जा रहा है कि इस सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट पहले से ही जयपुर में जारी है और इसके अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं, जिसके बाद इसे दूसरे शहरों में भी लागू करने की योजना पर काम हो रहा है.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जायेगा कोड

नये सिस्टम में उपभोक्ता जब गैस की बुकिंग करेगा तो उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कोड भेजा जायेगा, जिसे डिलिवरी के वक्त उसे डिलिवरी ब्वॉय को देना पड़ेगा अन्यथा गैस की डिलिवरी नहीं होगी. ऐसे में यह जरूरी है कि अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो उसे जल्दी से अपडेट करा दें अन्यथा एक नवंबर से आपको गैस लेने में परेशानी हो सकती है और संभव है कि आपको गैस की डिलिवरी भी ना हो.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें