1. home Hindi News
  2. national
  3. health minister harsh vardhan said india thirt step migrant labour

Coronavirus : भारत में बढ़ेगा तीसरे स्टेज का खतरा ! स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब..

देशभर में मजदूरों के बढ़ रहे पलायन के बाद भारत में कोरोना के तीसरे स्टेज में फैलने की आशंका जताई जाने लगी है, जिस तरह से पिछले पांच दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है, उससे इस आशंका को और बल मिला है. इसी बीच तीसरे स्टेज के खतरे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा बयान दिया है.

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Dr Harsh Vardhan
Dr Harsh Vardhan
Twitter

नयी दिल्ली : देशभर में मजदूरों के बढ़ रहे पलायन के बाद भारत में कोरोना के तीसरे स्टेज में फैलने की खतरा बढ़ गई है. देश में जिस तरह से पिछले पांच दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ी है, उससे खतरे की आशंका को और बल मिला है. इसी बीच तीसरे स्टेज के खतरे पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ा बयान दिया है.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार स्वास्थ्य मंत्रालय की समीक्षा बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत तीसरे स्टेज के खतरे से लड़ने के लिए तैयार है और हम कोरोनावायरस के तीसरे स्टेज के प्रसार को रोकने में पूरी तरह सफल होंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब तक भारत इसे रोकने में पूरी तरह सक्रिय रहा है. भारत सरकार आंखें भी इसे रोकेगी. सरकार को इसको लेकर पूरी तैयारी कर चुकी है. भारत में कोरोना के तीसरे यानी ट्रांसमिशन फेज को नहीं फैलने दिया जायेगा.

मजदूरों के पलायन के बाद खतरा बढ़ा- देशभर में मजदूरों के आवागमन के बाद भारत में तीसरे स्टेज को लेकर खतरा बढ़ गया है. पिछले पांच दिनों में अब तक 14000 नये केस सामने आ चुके हैं, जबकि तकरीबन 500 लोगों की मौत हो चुकी है. आईसीएमआर और एम्स के महानिदेशक भी तीसरे स्टेज को लेकर सरकार को चेतावनी दे चुके हैं, जिसके बाद माना जा रहा है कि कोरोना का प्रसार तीसरे स्टेज में भी हो सकता है.

क्या होता है कम्युनिटी ट्रांसमिशन फेज- इस फेज में वायरस से संक्रमित मरीज समाज में घुम घुमकर लोगों में वायरस फैलाता है, जिसके कारण यह वायरस पूरे समाज में फैलने लगता है. इस पेज में सोर्स का पता नहीं चल पाता है, जिसके कारण इसे रोकना मुश्किल हो जाता है. भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन फेज रोकने के लिए ही सरकार ने लॉकडाउन करने का फैसला किया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें