1. home Hindi News
  2. national
  3. hanuman temple in chandni chowk temple demolition makeshift structure erected bjp aap hanuman mandir amh

Hanuman Temple/Chandni Chowk : आखिर यहां रातों-रात कैसे बन गया हनुमान मंदिर, जवाब किसी के पास नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Hanuman Temple demolition
Hanuman Temple demolition
Jai Prakash @JPBhaiBJP tweet this pic
  • दिल्ली के चांदनी चौक में 'हनुमान भक्तों' ने बनाया मंदिर

  • सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हो रही है

  • हाईकोर्ट के आदेश पर करीब डेढ़ महीने पहले हनुमान मंदिर तोड़ा गया था

दिल्ली के चांदनी चौक (Chandni Chowk) में 'हनुमान भक्तों' (Hanuman Temple) ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है. दरअसल हाईकोर्ट के आदेश पर करीब डेढ़ महीने पहले तोड़े गए हनुमान मंदिर के स्थान पर अब एक बार फिर से रातों रात अस्थायी मंदिर का निर्माण करने का काम किया गया है. हालांकि यह निर्माण कैसे और किसने किया इस बारे में किसी भी तरह की जानकारी सामने नहीं आ सकी है. इसी बीच उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के मेयर जय प्रकाश ने दावा किया है कि इस मंदिर का निर्माण 'हनुमान भक्तों' ने करने का काम किया है.

सौंदर्यीकरण योजना पर काम : चांदनी चौक में सौंदर्यीकरण योजना पर काम जारी है. जनवरी की शुरुआत में "पुराने हनुमान मंदिर" को तोड़ दिया गया था जिसके बाद भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच तनाव उत्पन्न हो गया था. उस वक्त उत्तरी निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी का बयान भी सामने आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि कोर्ट के आदेश पर "अतिक्रमण" के रूप में मंदिर को तोड़ दिया गया था.

सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल : इधर, शुक्रवार को सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें नजर आ रहा है कि उस स्थान पर अब स्टील का मंदिर है. इलाके के लोग इसके अंदर रखी भगवान हनुमान की मूर्ति के साथ पूजा-अर्चना करते नजर आ रहे हैं. उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश ने मामले को लेकर कहा है कि राम जी और हनुमान जी के मंदिरों को राम जी और हनुमान जी के भक्तों द्वारा खड़ा करने का काम किया गया.

मेयर जय प्रकाश का ट्वीट : मंदिर को लेकर मेयर जय प्रकाश ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि आज दोपहर मंदिर का दौरा करूंगा और भगवान हनुमान का आशीर्वाद" मांगूंगा? ट्वीट में उन्होंने कहा कि चांदनी चौक में विराजे पवनसुत हनुमान, जय श्री राम आज दोपहर 12:30 बजे दर्शन कर हनुमान मंदिर में आशीर्वाद लूंगा. ट्वीट में उन्होंने नए मंदिर की दो तस्वीरें साझा करते हुए ये बातें कही.

यहां चर्चा कर दें कि शाहजहानाबाद पुनर्विकास निगम द्वारा संचालित चांदनी चौक पुनर्विकास परियोजना दिल्ली सरकार, दिल्ली मेट्रो, उत्तरी निगम और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर चलाने का काम किया जा रहा है. लाल किले से प्रसिद्ध फतेहपुरी मस्जिद तक जाने वाली लगभग 1.5 किलोमीटर लंबी इस सड़क का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. इस सड़क को आगंतुकों के पैदल चलने योग्य बनाया जा रहा है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें