1. home Hindi News
  2. national
  3. government allowing domestic carriers to increase their operations from existing 60 to 70 of the pre covid approved capacity civil aviation minister hardeep singh puri announcement avd

हवाई यात्रियों के लिए बड़ी खबर, घरेलू एयरलाइंस को 70 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की छूट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कोरोना संकट के बीच बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने इंडियन एयरलाइन को ज्यादा क्षमता के साथ उड़ान भरने की छूट की आज घोषणा की. हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि अब घरेलू एयरलाइन कंपनियां 70 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भर सकती हैं. फिलहाल 60 फीसदी क्षमता के साथ घरेलू एयरलाइन को उड़ान की मंजूरी मिली हुई है. सरकार ने यह फैसला लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए लिया है.

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि 25 मई को 30,000 यात्रियों के साथ घरेलू उड़ानें शुरू की गई थीं, जो 8 नवंबर 2020 तक संख्‍या बढ़कर 2.06 लाख पहुंच गई है. कुछ दिनों पहले ही सरकार ने घोषणा की थी कि घरेलू उड़ानें केवल 60 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भर सकती हैं.

कोरोना संकट के बीच ऐसे छूट देते गयी सरकार

कोरोना संकट के बीच सरकार ने मांग बढ़ने के साथ घरेलू उड़ानों को छूट देती गयी. दो महीने तक विमान सेवा बंद रहने के बाद सरकार ने पहली बार 25 मई से घरेलू विमान सेवा को 33 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान को मंजूरी दी. उसके बाद 26 जून को क्षमता बढ़ाकर 42 फीसदी कर दी गयी. उसके बाद मांग बढ़ने के बाद 2 सितंबर से 60 फीसदी कर दी गयी.

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले मंत्री ने विदेशी उड़ानों के बारे में बताया था कि कुछ देशों ने अब तक भारतीयों के प्रवेश पर लगी पाबंदी नहीं हटाई है और केंद्र सरकार इन देशों द्वारा रोक हटाए जाने के बाद उड़ानों को शुरू करने के लिए तैयार है. उल्लेखनीय है कि ऐसे ही देशों में सऊदी अरब भी शामिल है जिसने कोरोना वायरस की महामारी के चलते विमानन कंपनियों को भारत से यात्रियों को लाने की अनुमति नहीं दी है.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें