1. home Hindi News
  2. national
  3. gold and silver rate today gold demand peaks in 10 years during wedding season rts

शादियों के सीजन में 10 सालों के शीर्ष पर सोने की डिमांड, जानिए आज क्या है सोना-चांदी का भाव

शादियों के सीजन में सोने की डिमांड में काफी तेजी दर्ज की गई है. पिछले 10 सालों में इस साल सोने की डिमांड में काफी तेजी आई है.वहीं, आज सोने और चांदी की कीमत में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जानिए सोना-चांदी का ताजा भाव.
जानिए सोना-चांदी का ताजा भाव.
फाइल फोटो.

दिसंबर में भारत में सोने की मांग(Gold Demand) में बेतहाशा बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले 10 सालों की बात करें तो इस साल दिसंबर में सोने की मांग सबसे अधिक है. इस तरह मांग को देखते हुए सोने का आयात भी अधिक हो रहा है. बता दें कि शादियों के सीजन में हो रही जमकर शादियां दूसरे आयोजन रहे हैं. ऐसे में लोग जमकर सोना खरीद रहे हैं. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल(WGC) के क्षेत्रीय सीईओ सोमासुंदम के अनुसार शादियों के मौसम में आभूषणों की मांग को पूरा करने के लिए कारोबारी ज्यादा से ज्यादा सोने का आयात किया है.

वहीं, वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल(WGC) की एक रिपोर्ट में ये भी बात सामने आई है कि इस बार आयात शुल्क ज्यादा होने के बाद भी भारत में 2016 से 2020 के बीच जितनी भी मांग कि 86 फीसदी सोना आयात किया गया है. वहीं, रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 2012 में पहली बार आयात शुल्क में हुई बढ़ोतरी के बाद अब तक पूरे 6 हजार 581 टन सोने का आयात हुआ है. जिसका सालाना औसत 730 टन रहा है. वहीं, आपको बता दें कि फिलहाल विदेशों में भी सोने की डिमांड बढ़ती नजर आ रही है. जिससे इसकी संभावना बढ़ गई है कि ये तिमाही मांग के लिहाज से 10 सालों में सबसे बेहतर रह सकती है.

क्या है आज सोने-चांदी की कीमत (Gold and silver rate today)

भारत में सोने की कीमत शुक्रवार को 48 हजार के आसपास बनी हुई है. एमसीएक्स पर सोना में मामूली तेजी(0.14 फीसदी या 69 रुपए) दर्ज किया गया. 10 ग्राम सोने की कीमत आज 48 हजार 8 रुपए पर था. वहीं, चांदी में भी 0.07 फीसदी यानी 41 रुपए की थोड़ी बढ़ोतरी हुई है. 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 60 हजार 839 रुपए पर दर्ज किया गया.

ऐसे जानें सोना-चांदी पर लेटेस्ट अपडेट

22 कैरेट से लेकर 18 कैरेट सोने की कीमत जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दिया जा सकता है. मिस्ड कॉल देने के बाद कुछ देर में SMS के जरिए कीमत मिल जाता है. इसके अलावा लगातार जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं. तो अगर आप भी सोने की योजना बना रहे हैं तो कीमतों की जानकारी के लिए इन साइट्स पर जा सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें