1. home Hindi News
  2. national
  3. from today the loan moratorium is over air travel will become expensive hindi news prt

आज से लोन मोरेटोरियम खत्म, महंगी हो जायेगी विमान यात्रा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
आज से लोन मोरेटोरियम खत्म, महंगी हो जायेगी विमान यात्रा
आज से लोन मोरेटोरियम खत्म, महंगी हो जायेगी विमान यात्रा
Prabhat Khabar

देश में मंगलवार से कुछ अहम बदलाव अमल में आने वाले हैं. ये रोजमर्रा की जिंदगी से लेकर फाइनेंस तक से जुड़े हैं. इन बदलावों में लॉकडाउन हटाने के चौथे चरण यानी अनलॉक-4 के नियम भी शामिल हैं. इसके अलावा सरकार ने कुछ नये प्रावधानों का एलान अगस्त माह में किया था, जो एक सितंबर से लागू होने जा रहे हैं.

आज से इएमआइ चुकाना शुरू आयेंगे बैंकों के एसएमएस

आरबीआइ द्वारा घोषित लोन मोरेटोरियम यानी इएमआइ के स्थगन की अवधि 31 अगस्त को खत्म हो गयी. लॉकडाउन में कर्जदारों को पैसे की कमी से राहत देने के लिए आरबीआइ ने लोन मोरेटोरियम का एलान किया था. पहले यह तीन माह के लिए था, लेकिन बाद में इसे और तीन माह के लिए बढ़ा दिया गया. बैंकों द्वारा अब मोरेटोरियम की सुविधा को आगे बढ़ाने की संभावना नहीं है. ग्राहकों को एक सितंबर से इएमआइ चुकानी पड़ सकती है. बैंक भी इसके लिए रिमाइंडर मैसेज भेजना शुरू कर देंगे.

विमानन सुरक्षा शुल्क में बढ़ोतरी अब यात्रियों की जेब होगी ढीली

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों से अधिक विमानन सुरक्षा शुल्क (एएसएफ) वसूलने का फैसला किया है. इससे हवाई यात्रा और महंगी हो जायेगी. मंगलवार से घरेलू हवाई यात्रियों को एएसएफ के तौर पर 150 रुपये के बजाय 160 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एक सितंबर से 4.85 डॉलर के बजाय 5.2 डॉलर बतौर एएसएफ चुकाना होगा. इस राशि का इस्तेमाल पूरे देश के हवाईअड्डों की सुरक्षा व्यवस्था पर किया जाता है.

जीएसटी भुगतान में देरी, तो कुल देनदारी पर लगेगा ब्याज

सरकार ने कहा है कि जीएसटी के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल टैक्स देनदारी पर ब्याज लगाया जायेगा. इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जतायी थी. ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. जीएसटी काउंसिल ने मार्च की अपनी बैठक में कहा था कि एक जुलाई, 2017 से टोटल टैक्स देनदारी पर जीएसटी भुगतान में देरी पर ब्याज लिया जायेगा और इसके लिए कानून संशोधित किया जायेगा.

घट सकते हैं एलपीजी के दाम सीएनजी के दामों में कटौती संभव

हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलिंडर के दाम में बदलाव होता है. माना जा रहा है कि कोरोना के कारण बढ़ती महंगाई के बीच रसोई गैस सस्ती हो सकती है. सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी गिरावट हो सकती है. गैस वितरण कंपनियां मंगलवार को सिलिंडर के कीमतों की समीक्षा करेंगी. एक अगस्त को एलपीजी की कीमतों में सिर्फ कोलकाता में बदलाव हुआ था और नॉन सब्सिडाइज्ड रसोई गैस एलपीजी सिलिंडर के लिए यह बढ़ कर 621 रुपये हो गयी थी.

बदलाव में ये भी

  • देश में मंगलवार से होने जा रही है अनलॉक-4 की शुरुआत, गाइडलाइंस जारी, स्कूल-कॉलेज बंद, लेकिन कुछ गतिविधियों की दी गयी है छूट

  • फेसबुक का क्लासिक डिजाइन होगा बंद, बदल जायेगा डेस्कटॉप व्यू, मिलेगा ज्यादा साफ लेआउट अधिक व्हाइट स्पेस के साथ लार्ज फॉन्ट भी

  • आधार में सुधार होगा महंगा, एक या अधिक अपडेट करने के लिए 100 रुपये चार्ज लगेगा, इसमें बायोमेट्रिक्स अपडेट भी है शामिल.

Post by : Prirtish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें