32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Uber Survey: कैब में फोन से लेकर मिठाई तक भूल जाते हैं यात्री, भुलक्कड़ शहर में मुंबई और दिल्ली सबसे आगे

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मुंबई ‘सबसे भुलक्कड़ शहर' है. पिछले साल पूरे भारत में उबर कैब में छूटे हुए सामानों की सूची में फोन, स्पीकर, हेडफोन, पर्स और बैग सबसे ऊपर थे. अन्य वस्तुओं में किराने का सामान, थर्मस, पानी की बोतलें और फोन चार्जर शामिल थे.

उबर कैब (Uber Cab) से यात्रा के दौरान बहुत से यात्री अपना सामान भूल जाते हैं. इन वस्तुओं में आधार कार्ड, पांच किलो का डंबल, कॉलेज कस प्रमाणपत्र और जन्मदिन का केक भी शामिल है. ऐप आधारित कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर की एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मुंबई ‘सबसे भुलक्कड़ शहर’ है. पिछले साल पूरे भारत में उबर कैब में छूटे हुए सामानों की सूची में फोन, स्पीकर, हेडफोन, पर्स और बैग सबसे ऊपर थे. अन्य वस्तुओं में किराने का सामान, थर्मस, पानी की बोतलें और फोन चार्जर शामिल थे.

Also Read: OLA Uber: अनुचित व्यापार व्यवहार के लिए ओला-उबर को CCPA ने भेजा नोटिस, जवाब के लिए मिला 15 दिन का समय
इन शहरों को मिला भुलक्कड़ शहर का खिताब

उबर द्वारा जारी लॉस्ट एंड फाउंड इंडेक्स के 2022 संस्करण के अनुसार, सामान्य चीजों को भूलने के अलावा, लोग घेवर (गुजरात की प्रसिद्ध मिठाई), बांसुरी, आधार कार्ड, डंबल, क्रिकेट बैट, स्पाइक गार्ड और कॉलेज प्रमाणपत्र जैसी चीजें भी कैब में छोड़ जाते हैं. उबर ने एक बयान में कहा, मुंबई ने लगातार दूसरी बार देश के सबसे भुलक्कड़ शहर का खिताब हासिल किया है. वहीं दिल्ली-एनसीआर और लखनऊ भी भूलने वाले शहरों में सबसे आगे हैं.

दोपहर में सबसे अधिक सामान छोड़ते है लोग 

भारतीयों दोपहर को एक से तीन बजे के दौरान सबसे अधिक कैब में अपना सामान छोड़ते हैं. उबर इंडिया के केंद्रीय परिचालन के निदेशक नीतीश भूषण ने कहा कि हम पाते हैं कि किसी वस्तु को खोना तनावपूर्ण हो सकता है लेकिन अगर आप वस्तु को उबर में यात्रा के दौरान खोते हैं तो आपके पास हमेशा उसे पाने का विकल्प होता है. हालांकि, ट्रिप खत्म होने के बाद अगर गाड़ी में कोई भी सामान छूट जाता है, तो उसके लिए Uber या ड्राइवर ज़िम्मेदार नहीं हैं. उबर आपके सामान खो जाने पर मदद कर सकता है, लेकिन इस बात की गारंटी नहीं दे सकता कि ड्राइवर के पास आपका सामान है या वे इसे आप तक पहुँचा सकते हैं क्योंकि वे स्वतंत्र कॉन्ट्रैक्टर हैं.

सामान खो जाने पर क्या है विकल्प

किसी गुम हुए सामान के बारे में ड्राइवर पार्टनर से संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप Uber ऐप के ज़रिए उन्हें कॉल करें. अगर ड्राइवर जवाब देते हैं और कन्फ़र्म करते हैं कि उनके पास आपका सामान है, तो उसे वापस लेने के लिए ऐसा समय और जगह तय करें जो दोनों के लिए सुविधाजनक हो. अगर जवाब नहीं देते हैं, तो वॉइसमेल छोड़ें और अपने आइटम का पूरा विवरण उबर ऐप पर दें, यह भी बताएँ कि आपसे संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है. आपका खोया हुआ आइटम वापस मिलने के बाद, ड्राइवर के समय और कोशिशों का भुगतान करने के लिए आपके अकाउंट पर रिटर्न शुल्क लगाया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें