1. home Hindi News
  2. national
  3. fram machinery bank for farmer to double their income know how to open farm machinery bank and the subsidy agriculture news hindi india pwn

फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को मिलेंगे आठ लाख रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को मिलेंगें आठ लाख रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ
फार्म मशीनरी बैंक खोलने के लिए किसानों को मिलेंगें आठ लाख रुपये, जानें कैसे मिलेगा लाभ
Twitter

केद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दो गुना करने की तैयारी कर रही है. कृषि में आय बढ़ाने के लिए आधुनिक मशीनरी बेहद जरूरी है. मशीन के बिना आधुनिक खेती संभव नहीं है. किसानों को खेत के लिए कृषि उपकरणो की कमी नहीं हो इसके लिए सरकार ने फार्म बैंक मशीनरी योजना शुरू की है. इस बैंक से छोटे किसान किराया पर कृषि उपकरण लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इस योजना के तहत किसानों को आठ लाख रुपये तक की मदद भी दी जायेगी.

देश में भर में 42000 कस्टमर हायरिंग केंद्र

इस योजना का लाभ किसानों को मिल सके इसके लिए देश में भर में 42000 केंद्र बनाये गये हैं. योजना के तहत 'फार्म मशीनरी बैंक' में 10 लाख रूपये तक के कृषि उपकरण रखे जा सकते हैं. जिसे केंद्र के आस-पास के किसान किराये पर ले जाकर कृषि कार्य में इस्तेमाल कर सकते हैं. बैंक में कृषि उपकरणों की खरीद के लिए 80 फीसदी राशि सरकार देगी. बाकी 20 फीसदी राशि का वहन किसानों के समूह कर सकते हैं या फिर मशीनरी बैंक खुद लोन लेकर जुटा सकता है.

इस तरह से किसानों को मिलेगा लाभ

फार्म मशीनरी बैंक से किसान किराये पर कृषि उपकरण ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें ऐप डाउनलोड करना होगा. सीएचसी फार्म मशीनरी के नाम के इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान आराम से कृषि मशीन किराये पर ले पायेंगे. हिंदी उर्दू, अंग्रेजी समेत 12 भाषाओं में इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ऐप माध्यम से कस्टम हायरिंग केंद्रों से किसानों को कृषि से संबंधित सभी प्रकार की मशीनरी मिल जायेगी. इसमें ट्रैक्टर भी शामिल है.

इस प्रकार करें आवेदन

जो किसान फार्म मशीनरी बैंक खोलना चाहते हैं और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो सीएससी में जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं. सब्सिडी पाने के लिए किसानों को अपने क्षेत्र के ई-मित्र कियोस्क पर जाकर आवेदन करना होगा. इसके लिए किसानों देना होगा. आवेदन के लिए आवेदक का फोटो, आवेदक द्वारा खरीदे गये उपकरण के बिल की एक कॉपी के अलावा आधार कार्ड की भी जरूरत होगी. साथ ही आवेदक के बैंक खाते की जानकारी मांगी जायेगी. कुछ अन्य कागजात भी मांगा जा सकता है. इस योजना से किसानों को फायदा होगा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें