1. home Home
  2. national
  3. four people dead in landslides in kerala rains 10 missing govt seeks help from air force mtj

Kerala Rains: केरल में वर्षा से भारी तबाही, बाढ़-भू-स्खलन से 6 की मौत, तीनों सेना तैयार

दक्षिण और मध्य केरल के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश ने काफी तबाही मचायी. कोट्टयम एवं इडुक्की जिलों के सीमावर्ती इलाकों में भूस्खलन से 6 लोगों की मौत हो गयी. 12 लोग लापता हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kerala Rains: कम से कम चार जगह भू-स्खलन में 10 लोग लापता
Kerala Rains: कम से कम चार जगह भू-स्खलन में 10 लोग लापता
PTI

कोच्चि: केरल के कई जिलों में भारी बारिश से अब तक 6 लोगों की मौत हो गयी है और 12 लोग लापता हैं. कोट्टायम के कूट्टीकल और इडुक्की के कोक्कायार में वर्षा की वजह से हुए भू-स्खलन हुआ, जिसमें 6 लोगों की मौत हुई. केरल में कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. 6 जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर रखा है. बताया गया है कि केरल में 20 अक्टूबर तक वर्षा का दौर जारी रहेगा.

दक्षिण और मध्य केरल के कई इलाकों में शनिवार को भारी बारिश ने काफी तबाही मचायी. कोट्टयम एवं इडुक्की जिलों के सीमावर्ती इलाकों में भूस्खलन के कारण 12 लोगों के लापता होने की आशंका है. भूस्खलन को देखते हुए राज्य सरकार ने बचाव कार्यों में भारतीय वायुसेना से सहयोग मांगा है.

मुख्यमंत्री के कार्यालय ने सूचना दी है कि कोट्टायम जिला के कोट्टीकल में वायुसेना से कोट्टायम एवं इडुक्की के पहाड़ी इलाकों में सहयोग मांगा गया है, जहां भूस्खलन के कारण के कारण कुछ परिवार परेशानियों में फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने कहा कि कोट्टीकल और पेरूवन्थानम के आसपास के इलाकों में भूस्खलन की सूचना है. ये दोनों इलाके क्रमश: कोट्टायम एवं इडुक्की जिलों में पड़ते हैं.

एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर तैनात

अधिकारी ने कहा कि इन घटनाओं में कम से कम 12 लोगों के लापता होने की आशंका है. रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि केरल में तैनात भारतीय वायुसेना और थल सेना वहां अलर्ट पर है. बयान में प्रवक्ता ने कहा, ‘आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर तैनात हैं. केरल में मौसम की स्थिति को देखते हुए वायुसेना की दक्षिणी कमान के सभी अड्डों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.’

कोट्टायम जिले में 4 जगह भू-स्खलन

इससे पहले सहयोग एवं पंजीकरण मंत्री वीएन वासवन ने कहा कि कोट्टायम जिले में कम से कम तीन घर बह गये और 12 लोगों के लापता होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि वायुसेना और थल सेना के अधिकारियों की राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक जारी है.

मंत्री ने कहा, ‘कोट्टायम जिले के विभिन्न हिस्सों से कम से कम चार भूस्खलन की घटनाओं की सूचना है. हमने वायुसेना से सहयोग मांगा है, ताकि कोट्टीकल इलाके में फंसे लोगों को बचाया जा सके. हमें कुछ लोगों के लापता होने की सूचना है और 60 से अधिक लोग बचाव कार्य का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि पानी घरों में घुस गया है.’

राज्य में शुक्रवार की रात से भारी बारिश के कारण कोट्टायम एवं पथनमथिट्टा सबसे बुरी तरह प्रभावित जिले हैं. सोशल मीडिया पर कोट्टायम जिले के विभिन्न हिस्सों से वीडियो सामने आये हैं. इसमें एक वीडियो में केएसआरटीसी का बस बाढ़ के पानी में फंसा है और स्थानीय लोग इसमें से यात्रियों को बाहर निकाल रहे हैं.

5 जिलों में एनडीआरएफ की 6 टीमें तैनात

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया, ‘पथनमथिट्टा, इडुक्की, अलप्पुझा, एर्णाकुलम और कोट्टायम में एनडीआरएफ की 6 टीमें तैनात हैं. तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम जिलों में सेना की दो टीम को तैनात करने का निर्देश दिया गया है. आपातकालीन स्थितियों में वायुसेना को तैयार रहने के लिए आग्रह किया गया है.’

केरल स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (KSDMA) नौसेना के संपर्क में है. राहत एवं बचाव दल को तैयार रहने के लिए कहा गया है. इतना ही नहीं, मौसम साफ होते ही हेलीकॉप्टर की मदद से राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया जायेगा. नौसेना का दक्षिणी कमांड स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए पूरी तरह से तैयार है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें