1. home Hindi News
  2. national
  3. fastag mandatory from today toll plaza fastag recharge compulsory for every vehicles car twice fare hindi news prt

पूरे देश में फास्टैग अनिवार्य, जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आज आधी रात से पूरे देश में फास्टैग लागू
आज आधी रात से पूरे देश में फास्टैग लागू
twitter
  • आज से पूरे देश में फास्टैग अनिवार्य

  • फास्टैग लागू करने की समय सीमा आगे नहीं बढ़ेगी

  • फास्टैग नहीं लगा होगा तो देना होगा दोगुना टोल टैक्स

आज से पूरे देश में फास्टैग अनिवार्य हो जायेगा. टू-व्हीलर को छोड़ कर सभी प्रकार के वाहनों में फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा. यदि वाहन में फास्टैग नहीं लगा होगा, तो वाहन मालिक को टोल प्लाजा पार करने के लिए दोगुना टोल देना पड़ेगा. इस बीच, केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी बताया है कि, फास्टैग लागू करने की समय सीमा अब आगे नहीं बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि अब वाहन मालिकों को तुरंत फास्टैग खरीदना चाहिए.

गौरतलब है कि सरकार फास्टैग को लागू करने की समय-सीमा कई बार बढ़ा चुकी है. मोदी सरकार ने जनवरी से ही फास्टैग को अनिवार्य किया था. लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर फास्टैग की डेडलाइन 15 फरवरी 2021कर दी थी. वहीं, अब बिना किसी छूट के आज से फास्टैग से ही टोल टैक्स भुगतान की व्यवस्था को लागू कर दिया है.

कैसे खरीद सकते हैं फास्टैग: फास्टैग अनिवार्य करने के बाद लोगों के सामने समस्या आ रही है कि वो फास्टैग कैसे खरीदें, तो बता दें कि, टोल प्लाजा पर विभिन्न बैंकों के एजेंट ने काउंटर लगाए हैं. यहां से लोग फास्टैग खरीद सकते हैं. बता दें, फास्टैग को अनिवार्य किए जाने के बाद टोल प्लाजा पर वाहनों को अब रुकना नहीं पड़ेगा और टोल शुल्क का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक तरीके से हो जाएगा. इससे समय की बचत तो होगी ही, टोल प्लाजा पर ट्रैफिक या लंबी लाईन भी नहीं लगेगी.

फास्टैग वॉलेट में मिनिमम बैलेंस अनिवार्य नहीं: फास्टैग अनिवार्य करने के बाद एक राहत की बात और है कि अब फास्टैग जारी करने वाले बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा कोई मिनिमम बैलेंस अनिवार्य नहीं कर सकते. इससे पहले बैंकों की ओर से सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा मिनिमम बैलेंस रखने की शर्त रखी गई थी.

दिल्ली में फास्टैग : दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के करीब 25 टोल प्लाजा से हर दिन 70 हजार गाड़ियां निकलती है. यहां फिलहाल कैश से टोल टैक्स की वसूली होती है, लेकिन आज के बाद यहां सभी नियम बदल जाएंगे. वहीं, फास्टैग नहीं होने पर दोगुना टोल वसूला जाएगा.

झारखंड में 65-70% गाड़ियों में ही फास्टैग की सुविधा : झारखंड में अब तक करीब 65 से 70 फीसदी गाड़ियों ने ही फास्टैग की सुविधा ली है. हालांकि एनएचएआइ झारखंड की ओर से लगातार फास्टैग की सुविधा लेने का निर्देश दिया जा रहा है. यहां तक कि सारे टॉल प्लाजा के पास भी फास्टैग की सुविधा प्रदान की जा रही है. कुछ मिनटों में ही लोगों को यह सुविधा मिल रही है.

झारखंड में कुल आठ टॉल प्लाजा हैं. इसमें एनएच 23 (रामगढ़-बोकारो मार्ग) में दो और एनएच- दो (जीटी रोड) में दो, एनएच 33 (ओरमांझी और जमशेदपुर के आगे) में दो, एनएच 114 (दुमका, कोठिया) में एक और एनएच 114 ए (नरसारी, गिरिडीह) में एक टॉल प्लाजा हैं. इन सारे प्लाजा में आज रात से शत- प्रतिशत फास्टैग शुरू हो जायेगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें