1. home Hindi News
  2. national
  3. facility of online appointment on cowin for precaution dose live today rts

‘प्रीकॉशन डोज’ के लिए को-विन पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा लाइव, 10 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन

हेल्थकेयर,फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए ‘प्रीकॉशन डोज’ के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा 8 जनवरी 2022 से को-विन पर लाइव कर दी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
फाइल फोटो.

Precaution dose: हेल्थकेयर, फ्रंटलाइन वर्कर्स और वरिष्ठ नागरिकों (60+) के लिए ‘प्रीकॉशन डोज’ यानी एहतियाती खुराक के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा आज यानी 8 जनवरी से को-विन पर लाइव कर दी गई है. इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक विकास शील ने दी है. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर 2021 में कोरोना की जंग में एक और कदम उठाते हुए हेल्थ वर्करों, फ्रंटलाइन वर्करों और किसी भी बीमारी से जूझ रहे 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए 10 जनवरी 2022 से ‘प्रीकॉशन डोज’ देने की घोषणा की थी.

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इसके लिए अब दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी. अब सीधे तौर पर कोविन ऐप पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा दी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जो भी योग्य हैं वो वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 39 सप्ताह के बाद यह प्रीकॉशन डोज ले सकते हैं इसके लिए यह तो कोविन ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं. बता दें कि आज से यह सुविधा कोविन पर लाइव है.

10 जनवरी से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्ति जो गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं और उन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है को चिकित्सक की सलाह पर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी. 60 वर्ष अथवा उससे अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रीकॉशन डोज के समय डॉक्टर से कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं होगी. ऐसे व्यक्ति चिकित्सकीय परामर्श पर डोज प्राप्त कर सकेंगे. वहीं निर्वाचन ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले कर्मचारी भी इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे.

जारी आदेश में कहा गया है कि प्रीकॉशन डोज कोविड 19 की दूसरी खुराक लेने के 9 माह अथवा 39 सप्ताह पूर्व होने के बाद ही लिया जा सकता है. कोविन सिस्टम ऐसे लाभार्थियों को प्रीकॉशन डोज ड्यू. होने पर एसएमएस से सूचित करेगा. हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंटलाइन वर्कर जो 60 वर्ष से कम आयु के हैं उन्हें विभागीय रोजगार प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. आन साइट मोड में यह सुविधा केवल सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें