1. home Hindi News
  2. national
  3. election commission of india know about sushil chandra who appointed new chief election commissioner smb

Election Commission : जानिए कौन हैं सुशील चंद्रा, जिन्हें सौंपी गयी मुख्य निर्वाचन आयुक्त जिम्मेदारी, 13 अप्रैल को ग्रहण करेंगे नया पदभार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sushil Chandra New Chief Election Commissioner
Sushil Chandra New Chief Election Commissioner
ANI FILE PIC

Sushil Chandra Appointed New Chief Election Commissioner चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा को देश का अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) नियुक्त किया गया है. विधि मंत्रालय के विधायी विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, सुशील चंद्रा 13 अप्रैल यानि मंगलवार नया पदभार ग्रहण करेंगे. सरकार ने वरिष्ठतम चुनाव आयुक्त को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा का निर्वहन करते हुए निर्वाचन सदन में उच्चतम पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है. सुनील अरोड़ा के पद से हटने के एक दिन बाद 13 अप्रैल को सुशील चंद्रा पदभार ग्रहण करेंगे.

सुशील चंद्रा को लोकसभा चुनाव के पहले 14 फरवरी 2019 को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया था. मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के कार्यकाल का सोमवार को अंतिम दिन है. सुशील चंद्रा 14 मई 2022 को पदमुक्त होंगे. सुशील चंद्रा के कार्यकाल में निर्वाचन आयोग गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराएगा. गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है. वहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा.

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग में आने से पहले सुशील चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन थे. 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर रहे सुशील चंद्रा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले सुशील चंद्रा ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की है. इंटरनेशनल टैक्सेशन में सुशील चंद्रा की काफी मजबूत पकड़ रही है.

इन पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं सुशील चंद्रा

- सुशील चंद्रा ने आईआरएस अधिकारी के तौर पर उन्होंने महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में अपनी सेवाएं दी है.

- अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन और इन्वेस्टिगशन के क्षेत्र में चंद्रा ने बड़े पैमाने पर काम किया है.

- मुंबई में निदेशक और गुजरात में महानिदेशक रहते हुए चंद्रा ने समृद्ध अनुभव हासिल किया है.

- सुशील चंद्रा ने आईआईएम बेंगलुरु, सिंगापुर, व्हार्टन आदि जगहों में विभिन्न तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ट्रेनिंग ली है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें