1. home Home
  2. national
  3. e visa for afghanistan civilians home ministry govt of india prt

अफगानी नागरिकों के लिए भारत ने अनिवार्य किया ई-वीजा, पहले मिले सारे वीजा अमान्य

अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी चाहिए. सरकार ने कहा कि ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरूआत ने आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है, भारत आने वाले सभी अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
E- Visa for Afghanistan
E- Visa for Afghanistan
PTI
  • अफगानी नागरिकों के लिए गृह मंत्रालय ने जारी किया ई-वीसा

  • पहले से जारी वीजे के आधार पर नहीं मिलेगी देस में इंट्री

  • गृह मंत्रालय ने सुरक्ष कारणों को लेकर लिया ऐसा फैसला

Afghanistan Crisis, News E-Visa, Home Ministry: अफगानिस्तान (Afghanistan Crisis) में तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद से ही पूरी दुनिया अफगानिस्तान को लेकर अपनी नीति साफ कर चुकी है. इसी कड़ी में भारत सरकार ने भी बड़ी फैसला किया है. अफगानिस्तान में मौजूदा हालात और तालिबान के कब्जे को देखते हुए भारत सरकार ने वहां से आने वाले सभी नागरिकों के लिए ई-वीजा (e-Visa) को अनिवार्य कर दिया है. इसका साफ मतलब है कि अब अफगानिस्तान का कोई भी नागरिक बिना ई-वीजा के भारत नहीं आ सकता.

ई-वीसा से ही होगी यात्रा: गृह मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए सभी अफगान नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत की यात्रा करनी चाहिए. सरकार ने कहा कि ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा की शुरूआत ने आवेदन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है, इस प्रकार भारत आने वाले सभी अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है.

पहले जारी किए गए वीजा होंगे रद्द: इसी के साथ सरकार ने साफ कर दिया है कि सभी अफगान नागरिकों के पहले से जारी किए गए वीजा, तत्काल प्रभाव से अमान्य कर दिए गए हैं. गौरतलब है कि, बीते दिनों अफगानिस्तान में तालिबानी हलचल के बीच कुछ अफगान नागिरकों के पासपोर्ट और पूर्व में जारी किए गए वीजा गायब हो जाने की खबर आयी थी. जिसके बाद भारत सरकार ने सभी वीजा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया.

अब क्इवल ई-वीसा ही होगा मान्य: बाद अब भारत आने वाले अफगान नागरिकों के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा जारी ई-वीसा ही मान्य होगा. बता दें, भारत ने इस महीने की शुरुआत में ही अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की नई श्रेणी जारी करने की बात कही थी. यह वीजा को तय समय से ज्यादा नहीं बढ़ाया जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें