1. home Hindi News
  2. national
  3. did corona cases start increasing with everything unlocked in 24 hours more than 50 thousand new cases of corona came to india aml

क्या सबकुछ अनलॉक से बढ़ने लगे केस? 24 घंटे में 50 हजार के ज्यादा कोरोना के नये मामले आए सामने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करती एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता.
कोरोना जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करती एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता.
PTI

नयी दिल्ली : देश में एक बार फिर एक दिन में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के 50,000 से ज्यादा नये मामले दर्ज किये गये हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 50,848 नये मामले सामने आये हैं. वहीं एक दिन में 1,358 लोगों की मौत हो गयी है. इस अवधि में 68,817 लोग ठीक भी हुए है. मंगलवार को देश में 91 दिन बाद 50 हजार से कम 42,640 नये मामले सामने आये थे.

आज आए ताजा मामलों के साथ देश में संक्रमण का आंकड़ा 3 करोड़ के पार पहुंच गया है. अब तक इस संक्रमण से 3,90,660 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं, एक्टिव मामलों की संख्या 6,43,194 है. नये मामलों की संख्या बढ़ने से एक्सपर्ट्स ने चिंता जतायी है और इसे अनलॉक से जोड़कर भी देख जाने लगा है. सबसे ज्यादा मामले वाले राज्यों, महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान जैसे राज्य अनलॉक हो चुके हैं.

मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बताया गया कि भारत में 91 दिन बाद कोविड-19 के 50 हजार से कम 42,640 नये मामले दर्ज किये गये. वहीं, 79 दिन बाद एक्टिव मामले सात लाख से नीचे आ गये हैं. देश में मंगलवार को 1,167 नयी मौतें दर्ज की गयी. यह 68 दिन बाद संक्रमण से मौत के इतने कम मामले हैं. मंगलवार की तुलना में आज मौत के आंकड़े भी बढ़े हैं.

बता दें कि भारत में कोरोना एक करोड़ मामले सिर्फ 50 दिनों में बढ़े हैं. भारत ने तीन करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. पिछले साल 30 जनवरी को देश में कोरोना का पहला मरीज मिला था. वैक्सीनेशन की बात करें तो देश में 16 जनवरी को शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद अब तक करीब 29 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाये जा चुके हैं. 21 जून को एक दिन में रिकॉर्ड 86 लाख से ज्यादा वैक्सीन के डोज लगाये गये. हालांकि यह आंकड़ा बरकरार नहीं रहा और बुधवार को भारी गिरावट दर्ज की गयी.

आईसीएमआर के अनुसार 22 जून तक 39.5 करोड़ से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी है. केवल 22 जून को 19 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की गयी. कोरोना की दूसरी लहर में नये मामलों में गिरावट के बीच विशेषज्ञों ने निकट भविष्य में संक्रमण की तीसरी लहर का अनुमान लगाया है. कोरोना के नये डेल्टा प्लस वेरिएंट को चिंता का विषय बताया गया है. देश के कई हिस्सों में नये वेरिएंट से संक्रमण के मामले मिले हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें