1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi university admissions 2020 admission for pg courses to dus st stephens college to be online this year from september 28 suy

Delhi University Admissions 2020: डीयू के सेंट स्टीफन कॉलेज में 28 सितंबर से शुरू होगा स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली विश्वविद्यालय का स्टीफंस कॉलेज
दिल्ली विश्वविद्यालय का स्टीफंस कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्टीफंस कॉलेज ने शुक्रवार को कहा कि इस साल स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश ऑनलाइन होंगे और केवल उन्हीं उम्मीदवारों के आवेदन पर विचार किया जाएगा जिन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय की योग्यता या प्रवेश परीक्षा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है. कॉलेज द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, कॉलेज द्वारा प्रस्तुत सभी 11 यूजी पाठ्यक्रमों के लिए साक्षात्कार 28 सितंबर से 27 अक्टूबर के बीच आयोजित किए जाएंगे.

अधिसूचना में कहा गया है कि जिन लोगों के नाम प्रवेश के लिए चुने गए आवेदकों की सूची में होंगे, उन्हें आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने और फीस का भुगतान करने के लिए सूची की घोषणा होने के बाद तीन दिन का अधिक समय दिया जाएगा. जो लोग प्रवेश की औपचारिकताओं को पूरा करने में विफल रहेंगे और चयनित आवेदकों की सूची की घोषणा के तीन दिन के भीतर अपनी फीस का भुगतान नहीं करेंगे, उनका प्रवेश रद्द कर दिया जाएगा.

सेंट स्टीफंस कॉलेज की अपनी प्रवेश प्रक्रिया है, जिसमें ईसाई छात्रों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं. इस साल कोविड -19 महामारी को देखते हुए कॉलेज स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता परीक्षा का आयोजन नहीं कर रहा है.

यूजी पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय का पहला कट-ऑफ 12 अक्टूबर को होगा

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने 2020-21 शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रवेश-आधारित और योग्यता-आधारित प्रवेश अनुसूची जारी की है. उम्मीदवार 12 अक्टूबर से 14 अक्टूबर के बीच पहली कट-ऑफ के तहत स्नातक मेरिट-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण और प्रवेश ले सकते हैं. विश्वविद्यालय 19 अक्टूबर से प्रवेश-आधारित यूजी पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों को इससे संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश लेने की अनुमति देगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक छात्र 26 अक्टूबर से मेरिट सूची में प्रवेश ले सकते हैं.

विश्वविद्यालय अभ्यर्थियों को मेरिट-आधारित और प्रवेश-आधारित पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश पत्र जारी करने की अनुमति देगा. विश्वविद्यालय, हालांकि, यह भी उल्लेख करता है कि स्पॉट दाखिले भी हो सकते हैं और रिक्त सीटों पर प्रवेश के लिए आगे मेरिट-सूची भी जारी की जा सकती है.

इस आधार पर दिए जाएंगे प्रवेश

बाद में, दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा कि नृत्य, संगीत, योग और दिव्यता सहित 12 श्रेणियों के तहत प्रवेश प्रमाणपत्रों के आधार पर दिए जाएंगे.

डीयू दाखिले 2020: इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

  • दसवीं कक्षा का प्रमाण पत्र

  • कक्षा 12 वीं की मार्कशीट

  • ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर) प्रमाण पत्र, यदि लागू हो

  • ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र, यदि लागू हो

  • ईसीए / खेल श्रेणियों को आवश्यक प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियों को अपलोड करना होगा

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें