1. home Home
  2. national
  3. delhi news nhrc notice to govt of nct of delhi over increasing incidents of violence among inmates in tihar jail acy

Delhi News: NHRC ने दिल्ली सरकार को भेजा नोटिस, पूछा-तिहाड़ जेल में बंदियों के बीच क्यों बढ़ रही हिंसक घटनाएं

NHRC ने तिहाड़ जेल में बंदियों के बीच हिंसा की बढ़ती घटनाओं पर दिल्ली सरकार को नोटिस भेजा है. आयोग ने चार सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देने को कहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
delhi news: nhrc notice to delhi government
delhi news: nhrc notice to delhi government
prabaht khabar

Delhi News: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में कैदियों के बीच हिंसा की बढ़ती घटनाओं की खबरों पर दिल्ली के मुख्य सचिव (Delhi chief secretary) और डीजी, जेल को नोटिस जारी किया है. आयोग ने हिंसा के मुद्दे के समाधान के लिए उठाए गए या उठाए जाने के लिए प्रस्तावित कदमों पर 4 सप्ताह के भीतर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

बता दें, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग यानी NHRC ने एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लिया है, जिसमें दिल्ली की तिहाड़ जेल में कैदियों के बीच हिंसा की बढ़ती घटनाओं का आरोप लगाया गया है. कथित तौर पर, जेल के अंदर कैदी संघर्ष की एक और घटना में, 22 सितंबर, 2021 को एक 25 वर्षीय कैदी को दूसरे ने पीटा था, जो इसी महीने में छठवीं घटना है.

आयोग ने पाया कि मीडिया रिपोर्ट यदि सही है तो यह राज्य की हिरासत में कैदियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है. इसलिए इसमें मुख्य सचिव और महानिदेशक, कारागार, सरकार को नोटिस जारी किया.

नोटिस जारी करते हुए, आयोग ने नोट किया है कि जेल के अंदर हिंसा की ऐसी घटनाएं जेल अधिकारियों द्वारा लापरवाही की ओर इशारा करती हैं, जिसके परिणामस्वरूप राज्य की अभिरक्षा में बंदियों के मानवाधिकार का घोर उल्लंघन होता है.

24 सितंबर, 2021 की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तिहाड़ जेल में हिंसा के नवीनतम शिकार ने जांच के दौरान बताया कि एक अन्य कैदी ने उसके साथ पहले गाली-गलौज की और फिर मारपीट की गई. उसी दिन एक कैदी के साथ हाथापाई के दौरान एक हेड मैट्रॉन घायल हो गया था. कथित तौर पर, इस साल सितंबर के दौरान जेल में झड़पों में लगभग तीस कैदी घायल हो गए हैं.

Posted By: Achyut Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें