1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi metro updates delhi metro starts full workk day mode today know the rules of travel delhi ncr people get relief hindi news pwn

Delhi Metro Updates: आज से फुल डे मोड पर शुरु हुआ दिल्ली मेट्रो, दिल्ली एनसीआर के लाखों लोगों को मिली राहत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Delhi Metro Updates: आज से फुल डे मोड पर शुरु हुआ दिल्ली मेट्रो, दिल्ली एनसीआर के लाखों लोगों को मिली राहत
Delhi Metro Updates: आज से फुल डे मोड पर शुरु हुआ दिल्ली मेट्रो, दिल्ली एनसीआर के लाखों लोगों को मिली राहत
Twitter

Delhi metro updates: दिल्ली में आज से मेट्रो सेवा (Metro service) पूरे तरीके से बहाल हो गयी. लगभग छह महीने बाद आज दिल्ली मेट्रो का संचालन सामान्य कार्यदिवस की तरह होगा. मेट्रो शुरु हो जाने से दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) में रहने वाले लाखों लोगों को काफी राहत मिली है. लॉकडाउन (lockdown) के बाद आज यह पहला दिन है जब दिल्ली मेट्रो सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक चलेगी.

वहीं दूसरी तरफ यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए भी डीएमआरसी ने पूरी तैयारी की है. आज से सभी ट्रेन सामान्य शेड्यूल से चल रही है. हालांकि स्टेशन में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए स्टेशन के सभी गेट नहीं खोले गये हैं. सीमित संख्या में ही मेन गेट से लोगों को अंदर जाने की अनुमति दी जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार आज पहले दिन 294 मेट्रो ट्रेनों को ट्रैक पर उतार जायेगा. दिन भर में यह ट्रेनें 4500 फेरा लगायेंगी.

बता दें कि दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर परिचालन शुरू होने के साथ ही सभी लाइनों पर मेट्रो रेल सेवा शनिवार से बहाल हो गईं थी. एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन कोरोना वायरस महामारी के कारण 170 दिन से भी अधिक समय से बंद थी. मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनों पर ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो गई है. अब मेट्रो पहले की तरह ही सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक चलेगी.

इससे पहले मेट्रो का परिचालन की शुरूआत चरणबद्ध तरीके से किया गया. फेज -1 में मेट्रो स्टेशनों का संचालन सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और शाम को 4 बजे से शाम 8 बजे तक किया गया. फेज- 1 में मेट्रो परिचालन 7 सितंबर से शुरू किया गया और रैपिड मेट्रो गुड़गांव सहित लाइन 2 को इस चरण में चालू किया गया. फेज -2 में 9 सितंबर से लाइन 3, 4 और 7 को भी चालू किया गया. फेज -3 में, जो 10 सितंबर से शुरू हुआ. इसके बाद आज से मेट्रो फूल टाइम वर्क मोड में शुरु हो गया. यात्रा करने के दौरान और मेट्रो स्टेशन परिसर के लिए यात्रियों की कोरोना से सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस का सख्त तरीके से पालन करने के लिए कहा गया है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें