1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi airport will be fully revamped after lockdown sanitization will be done with ultraviolet machine

Lockdown के बाद पूरी तरह से चाक-चौबंद होगा दिल्ली एयरपोर्ट, UV मशीन से किया जाएगा सैनिटाइजेशन

लॉकडाउन के बाद दिल्ली हवाईअड्डा एक बार यात्री विमान सेवाएं बहाल होने के बाद सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के नियमों का सख्ती से पालन करेगा, कतारों के प्रबंधन के लिए अतिरिक्त तैनाती करेगा, चेक-इन क्षेत्र में अतिरिक्त सीटें लगाएगा और कतारों के बीच अंतर बनाये रखने के लिए रंगों वाली टेप तथा मार्कर का इस्तेमाल करेगा.

By KumarVishwat Sen
Updated Date
यात्री सेवाएं बहाल होने के बाद का इंतजाम कर रहा डायल.
यात्री सेवाएं बहाल होने के बाद का इंतजाम कर रहा डायल.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : लॉकडाउन के बाद दिल्ली हवाईअड्डा एक बार यात्री विमान सेवाएं बहाल होने के बाद सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) के नियमों का सख्ती से पालन करेगा, कतारों के प्रबंधन के लिए अतिरिक्त तैनाती करेगा, चेक-इन क्षेत्र में अतिरिक्त सीटें लगाएगा और कतारों के बीच अंतर बनाये रखने के लिए रंगों वाली टेप तथा मार्कर का इस्तेमाल करेगा. उसके संचालक डायल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

जीएमआर समूह के नेतृत्व वाली कंपनी डायल ने कहा कि वह कुर्सियों, स्वचालित सीढ़ियों जैसे ‘अत्यधिक संपर्क में आने वाली सतहों' को नियमित रूप से साफ करेगा, हर घंटे सफाई के लिए वॉशरूम बंद करेगा, बिना हाथ लगाए सैनिटाइजर देने वाले डिस्पेंसर लगाएगा और यात्रियों को स्वत: चेक-इन सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगा.

भारत में कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए 25 मार्च से ही लॉकडाउन है. इसके साथ ही, इस अवधि के लिए सभी यात्री विमानों को भी निलंबित कर दिया गया है. हवाईअड्डे पर सामाजिक दूरी बनाये रखने के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने के वास्ते दिल्ली इंटनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने कहा कि कतारों के प्रबंधन, चेक-इन हॉल, सुरक्षा जांच क्षेत्रों और बोर्डिंग गेट्स के लिए अतिरिक्त तैनाती रहेगी.

डायल ने एक बयान में कहा कि यात्रियों के खड़े होने के विभिन्न स्थानों पर रंगों वाली टेप लगायी गयी है और बैठने की ऐसी व्यवस्था की गयी है कि कुर्सियों के बीच अंतर बना रहे. उसने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए सामान रखने की ट्रॉली को प्रत्येक बार इस्तेमाल के बाद संक्रमण मुक्त किया जाएगा. उसने बताया कि यात्रियों के लिए चेक-इन क्षेत्र में अतिरिक्त सीटें लगायी जाएंगी.

डायल ने बताया कि टर्मिनल के अंदर डेस्क, कुर्सियों, एलिवेटर्स, रेलिंग, ट्रॉली, हैंडल्स, ट्रे और सामान पेटी की अब भी नियमित रूप से सफाई की जा रही है और हवाईअड्डे के फिर से खुलने पर भी यह चलता रहेगा. उसने कहा कि इसके अलावा, हर घंटे के बाद वॉशरूम को सफाई के लिए बंद कर दिया जाएगा.

हवाईअड्डा संचालक ने कहा कि हवाईअड्डे की जांच किये हुए सामान को सैनिटाइज करने के लिए यूवी (अल्ट्रावॉयलट) मशीनें लगाने की भी योजना है. उसने बताया कि हवाईअड्डे पर सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार, संदिग्ध कोविड-19 मरीजों को अलग करने की सुविधाएं भी होंगी.

डायल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि डायल कतारों में खड़े होने के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए अपने यात्रियों को जानकारी देने के वास्ते जागरूकता अभियान चलाती रहेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली हवाईअड्डा अहम सेवा कर्मियों को प्रशिक्षण दे रहा है और सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए जोखिम का आकलन कर रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें