1. home Hindi News
  2. national
  3. deepotsav 2020 live diwali ayodhya wali yogi adityanath inaugurated deepotsav up government live updates rjh

Ayodhya Diwali : सीएम योगी ने कहा- रामराज्य, भेदभाव रहित समरस समाज का प्रतीक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ayodhya Diwali (Dipotsava)
Ayodhya Diwali (Dipotsava)
Twitter

Ayodhya Diwali (Dipotsava) : अयोध्या में आज दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हुई. इस कार्यक्रम का शुभांरभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीरामलला विराजमान के सामने दीप जलाकर किया. इस अवसर पर प्रदेश की राज्पाल आनंदीबेन भी मौजदू हैं. दीपोत्सव कार्यक्रम में आज सरयू तट पर साढ़े पांच लाख से अधिक दीयों को जलाया जायेगा, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. इसके अलावा भगवान राम से संबंधित झांकियां भी लेजर लाइट के जरिये प्रस्तुत की गयी. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) बनाये जाने सहित कई घोषणाएं कीं. चूंकि राम मंदिर का शिलान्यास होने के बाद यह अयोध्या में पहली दिवाली है इसलिए यह बहुत ही खास है.

email
TwitterFacebookemailemail

रामराज्य, भेदभाव रहित समरस समाज का प्रतीक

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या दीपोत्सव, राम राज्य की संकल्पना को आगे बढ़ाने की दिशा में एक प्रयास है. उन्होंने कहा, “रामराज्य, भेदभाव रहित समरस समाज का द्योतक है. केंद्र की मोदी सरकार की नीतियों का आधार यही राम राज है. उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण जैसे प्रयास जाति, धर्म, पंथ, मजहब से परे, समान भाव से सभी के जीवन में उजियारा भर रहे हैं. कोरोना काल में जन सेवा का कार्य और तत्परता से किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या को उसका गौरव मिलेगा

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में आयोजित 'दिव्य दीपोत्सव' में श्री राम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक करने के बाद कहा कि आज जिस अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जा रहा है, तीन वर्ष पहले तक कुछ लोगों को अयोध्या का नाम लेने से डर लगता था. उन्होंने कहा कि अब सब बदल गया है, लोग अयोध्या आना चाहते हैं, इस बार हमने 5.51 लाख दीप अयोध्या में जलाए हैं, अब अगले साल 7.51 लाख दीपकों से अयोध्या रोशन होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हर पुण्य स्थली को प्रतिष्ठापित करेंगे. श्रद्धालु हो या पर्यटक सभी की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या में सरयू तट पर जले 5,84,572 मिट्टी के दीये, बना गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सरयू तट पर 5,84,572 मिट्टी के दीये जलाये गये. तेल से इस तरह दीये जलाने का यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

email
TwitterFacebookemailemail

सरयू तट पर लेजर शो

सरयू तट पर लेजर लाइट के जरिये भगवान राम से जुड़ी कथाओं को दिखाया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच लाख से अधिक दीयों से जगमगाई अयोध्या नगरी

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान सरयू तट पर एक साथ पांच लाख 51 हजार दीये जलाये गये हैं. इन दीपों की रौशनी में पूरी अयोध्या नगरी जगमगा गयी है. अद्‌भुत नजारा है और भक्त भावविभोर हैं. ऐसा मालूम हो रहा है कि दीपावली की ऐसी छटा किसी ने कभी ना देखी हो.

email
TwitterFacebookemailemail

सरयू नदी में चलेंगे छोटे जहाज यानी क्रूज

श्री राम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण शुरू हो जाने के बाद अब यहां पर्यटन विकास की अपार संभावनाओं को देखते हुए योगी सरकार नीतिगत प्रयास कर रही है. सबकुछ ठीक रहा तो गंगा की तर्ज पर यहां भी सरयू नदी में छोटे जहाज यानी क्रूज चलते नजर आएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोषणा कर चुके हैं कि अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान राम की 251 मीटर की लंबी मूर्ति बनेगी. इसके लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है. श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए पांच सितारा होटल बनाए जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अयोध्या के लोगों ने मंदिर के लिए कई सदी तक इंतजार किया

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या के लोगों ने राम मंदिर के लिए कई सदी तक इंतजार किया. मैंने हमेशा यही कहा कि आपसब पीएम मोदी में विश्वास रखें, वे जो कहते हैं वे करते हैं और देखिए आज इंतजार का फल आपको मिल गया.

email
TwitterFacebookemailemail

वैदिक रामायण सिटी के रूप में विकसित होगी अयोध्या

अयोध्या में भगवान राम के नाम पर एयरपोर्ट बनेगा, ताकि विदेशों से जो भी यहां आने चाहें वे सीधे अयोध्या की धरती पर उतरें.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के पीएम की भगवान राम में है श्रद्धा

आज देश का प्रधानमंत्री ऐसा है जो भगवान राम में श्रद्धा रखते हैं, जो यहां आये तो भगवान राम के सामने दंडवत हुए. अयोध्या को दुनिया की सबसे खूबसूरत नगरी बनाना हमारा सपना है. अयोध्यावासियों ने हमेशा धैर्य रखा. राम के काम में किसी के साथ अन्याय नहीं होता है, लेकिन उनकी नगरी को पहचान दी तो मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच लाख से अधिक दीये जलेंगे

अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो गयी है. इस कार्यक्रम का शुभांरभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीरामलला विराजमान के सामने दीप जलाकर किया. इस अवसर पर प्रदेश की राज्पाल आनंदीबेन भी मौजदू हैं. दीपोत्सव कार्यक्रम में आज सरयू घाट पर पांच लाख से अधिक दीयों को जलाया जायेगा

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें