1. home Hindi News
  2. national
  3. cyclone nisarga tracker alert weather forecast today live updates news in hindi nisarga cyclone mumbai cyclone attack after 129 years get real time video photos

Cyclone Nisarga Live Updates, Video, Photos : चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' से महाराष्‍ट्र में एक की मौत, तसवीरों और वीडियो में देखें तबाही का मंजर

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
राहत एवं बचाव कार्य में जुटे NDRF कर्मी
राहत एवं बचाव कार्य में जुटे NDRF कर्मी
twitter

Cyclone Nisarga Tracker, Alert, Weather Forecast Today Live Updates News In Hindi, Video, Photos: Cyclone Nisarga मुंबई के कोंकण और अलीबाग इलाके से टकरा गया है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान हवा की गति 120 किमी/घंटा रहेगी. बताया जा रहा है कि मुंबई से 100 किमी दूर अलीबाग में तूफान का भूस्खलन होगा. निसर्ग को देखते हुए राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, गोवा और यूपी के कई जिलों को हाई-अलर्ट पर रखा गया है. साइक्लोन निसर्ग से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए पेज पर बने रहिए...

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' से महाराष्‍ट्र में एक व्‍यक्ति की मौत

चक्रवाती तूफान निसर्ग से महाराष्‍ट्र में एक व्‍यक्ति की मौत हो गयी है. जिला कलेक्टर निधि चौधरी ने बताया, महाराष्ट्र के रायगढ़ के अलीबाग इलाके में बिजली का पोल गिरने से एक 58 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में तबाही मचाने के बाद कमजोर पड़ने लगा चक्रवाती तूफान निसर्ग

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 120 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बुधवार की दोपहर महाराष्ट्र के तट पर पहुंचा भीषण चक्रवात निसर्ग अब कमजोर पड़ने लगा है और धीरे-धीरे इसकी तीव्रता और घट जाएगी. मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्यंजय महापात्रा ने कहा कि चक्रवात ने दोपहर साढ़े बारह बजे अलीबाग में दस्तक देना शुरू किया और यह प्रक्रिया दोपहर ढाई बजे पूरी हो गई. उन्होंने कहा, तूफान मुंबई से 75 किमी दक्षिण-पूर्व और पुणे के 65 किमी पश्चिम की दूरी पर है. यह कमजोर होने लगा है. हवा की रफ्तार अभी 90 से 100 किमी प्रति घंटा है तथा इसकी तीव्रता और कम हो जाएगी. तूफान देर रात तक हवा के कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन से तत्काल राहत सुनिश्चित करने को कहा

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य प्रशासन को (बचाव एवं राहत) अभियान के लिए अपनी तैयारी बनाये रखने और ‘निसर्ग' के मुम्बई और ठाणे से उत्तरी महाराष्ट्र की ओर बढ़ने के साथ ही तत्काल राहत कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. मुम्बई, ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरि और सिधुदर्ग जिले इस भयंकर चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं. यह तूफान रायगढ़ जिले में पहुंचा और उस दौरान 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 102 किलोमीटर प्रति घटें की रफ्तार से आंधी चल रही थी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 6 घंटों में निसर्ग चक्रवाती तूफान का ले लेगा रूप : IMD वैज्ञानिक शुभांगी भूटे

IMD की वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने निसर्ग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये गंभीर चक्रवात रायगढ़ के अलीबाग के साउथ में 12:30-2:30 बजे तक लैंडफॉल हो चुका है. मुंबई और थाणे में हम इसका पोस्ट लैंडफॉल इफेक्ट देख रहे हैं. उन्‍होंने बताया, अगले 6 घंटों में ये चक्रवाती तूफान बन जाएगा. उसके बाद इसका प्रभाव मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में रहेगा. जब तक ये स्थिति पूरी तरह खत्म नहीं हो जाती तब तक मानसून आने में समय लगेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई के पालघर इलाके में चक्रवात के कारण जीवन अस्त व्यस्त

मुंबई के पालघर के अलीबाग इलाके में चक्रवात के बाद कई बड़े पेड़ जड़ समेत उखड़ गए. तूफान के कारण जन जीवन अस्त व्यस्त हो गयी है. पेड़ों की कटाई और सड़कों की सफाई का काम शुरू कर दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के अलीबाग में NDRF की टीम ने बचाव कार्य शुरू किया

चक्रवाती तूफान निसर्ग ने महाराष्‍ट्र में भारी तबाही मचाया है. कई इलाकों से खबर है कि वहां बड़े-बड़े पेड़ उखड़कर गिर गये. महाराष्ट्र रायगढ़ जिले के अलीबाग में भी सड़कों पर पेड़ गिर गये, जिससे आवागमन बाधित हो गया. सड़कों से पेड़ को हटाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम काम पर लग गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान निसर्ग से गुजरात में ज्‍यादा प्रभाव नहीं

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) गुजरात के निदेशक जयंत सरकार ने बताया कि चक्रवाती तूफान निसर्ग से गुजरात में ज्‍यादा प्रभाव की उम्मीद नहीं है. केवल आज ही ज्‍यादा प्रभाव पड़ेगा, वो भी महाराष्ट्र और उससे सटे हुए दक्षिणी गुजरात के जिलों में.

email
TwitterFacebookemailemail

रत्नागिरि तट के पास से दस नाविकों को बचाया गया

चक्रवाती तूफान निसर्ग के कारण महाराष्ट्र में रत्नागिरि के तट के पास फंसे हुए एक पोत से कम से कम दस नाविकों को बचा कर निकाला गया. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि पोत को रत्नागिरी के मिरया बंदर क्षेत्र से देखा गया और उसे तट पर लाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ज्वार भाटे और भारी बारिश के कारण पोत मिरकवाड़ा के तट के पास चला गया था जहां से नाविकों को सुरक्षित बचा लिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

1500 लोगों को अलीबाग में मजबूत आश्रय स्थल में पहुंचाया गया

महाराष्ट्र में तटवर्ती जिले रायगढ़ के अलीबाग में तकरीबन डेढ़ हजार लोगों को बचा कर निकाला गया और उन्हें सुरक्षित और मजबूत आश्रय स्थल में पहुंचा दिया गया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यालय ने यह जानकारी दी. चक्रवात ‘निसर्ग' मुंबई से 95 किलोमीटर दूर स्थित अलीबाग से अपराह्न साढ़े बारह बजे टकराया. मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, आज सुबह तकरीबन 1500 लोगों को निकाला गया और रायगढ़ के अलीबाग में सुरक्षित मजबूत आश्रय में पहुंचाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

1500 लोगों को अलीबाग में मजबूत आश्रय स्थल में पहुंचाया गया

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग में दस्तक देने वाले चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग' के मद्देनजर मुंबई में समुद्र तट के समीप रह रहे 40,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने बताया कि जब चक्रवाती तूफान चला जाएगा तो इन लोगों को स्वास्थ्य जांच के बाद घर भेजा जाएगा. बीएमसी ने समुद्र तटों और भूस्खलन के लिहाज से संवदेनशील स्थानों के समीप वाले इलाकों से 10,840 लोगों को नगर निकाय के 35 स्कूलों में स्थानांतरित किया है, जहां रहने की अस्थायी व्यवस्था की गई है. उन्हें भोजन और पानी मुहैया कराया गया है. उसने कहा कि बीएसमी की अपील के बाद इसके अलावा करीब 30,000 लोग खुद इन अस्थायी शिविरों में गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 6 घंटे में कमजोर होगा चक्रवाती तूफान निसर्ग

IMD ने बताया, एक घंटे में लैंडफॉल प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. केंद्र के पास इसकी वर्तमान तीव्रता 90-100 किमी प्रति घंटा से 110 किमी प्रति घंटा है. यह अगले 6 घंटे के दौरान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा और चक्रवाती तूफान में कमजोर होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

तूफान निसर्ग की वजह से रायगढ़ में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं बाधित

चक्रवाती तूफान की वजह से महाराष्‍ट्र के रायगढ़ जिले के कुछ हिस्सों में मोबाइल नेटवर्क सेवाएं बाधित हो गयी हैं. यह जानकारी निधि चौधरी जिला मजिस्ट्रेट ने दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

तूफान निसर्ग की वजह से मुंबई एयरपोर्ट शाम 7 बजे तक बंद

चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से मुंबई एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट को शाम 7 बजे तक के लिए बंद किया गया है. यह जानकारी छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा मुंबई की ओर से दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में 110 किमी की स्पीड चल रही हवा

चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से 110 किमी की स्पीड से हवाएं चल रही हैं. तूफान की वजह से मची तबाही की तस्वीरें सामने आने लगी हैं. कहीं पेड़ उखड़ गए हैं तो कहीं गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई हैं. कहीं-कहीं पर पेड़ उखड़कर गिर गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अनुमानित मार्ग पर ही आगे बढ़ रहा है चक्रवात ‘निसर्ग': एनडीआरएफ

एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा है कि ‘निसर्ग' चक्रवात मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार ही मार्ग पर आगे बढ़ रहा है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक ने कहा कि बल की 43 टीमों को गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात किया गया है. उन्होंने चक्रवात से सफलतापूर्वक निपटने की उम्मीद जताई. चक्रवात ‘निसर्ग' से पहले चक्रवात ‘अम्फान' ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही मचाई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र तट पर लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू, अगले 3 घंटों में हो जाएगी पूरी

महाराष्ट्र तट पर लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है और ये अगले 3 घंटों में पूरी होगी. चक्रवाती तूफान निसर्ग के चलते मुंबई में तेज बारिश शुरू हो गयी है और आंधी के बीच नरीमन प्वाइंट इलाके में पेड़ जड़ से उखड़ गए.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई के तटीय इलाके से टकराया तूफानमुंबई में 110 किमी की स्पीड चल रही हवा

मुंबई के कोंकण और अलीबाग इलाके से तूफान निसर्ग टकरा गया है. इलाके में तेज हवा के साथ भारी बारिश हो रही है. कर्नाटक में हुबली में तेज रफ्तार की हवा के साथ भारी बारिश शुरू हो गयी है. बता दें कि कर्नाटक के कुछ इलाकों में भी निसर्ग का अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

निसर्ग से निपटने के लिए मुंबई पुलिस तैयार- डीसीपी

मुंबई पुलिस के डीसीपी ने बताया कि चक्रवात निसर्ग मुंबई की तटीय क्षेत्रों पर प्रभावित करेगा, हालांकि इसका मुख्य प्रभाव रायगढ़ में बताया जा रहा है लेकिन मुंबई शहर भी इससे प्रभावित रहेगी. हमने इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली है, पुलिस की टीम लोगों को मदद पहुंचाने के लिए तैयार है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात में 43 हजार लोग शिफ्ट

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग' के राज्य में पहुंचने से पहले गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों के तटीय इलाकों में रहने वाले करीब 43,000 लोगों को वहां से हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 13 दल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के छह दलों को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बांद्रा वर्ली मार्ग पर वाहन परिचालन रोका गया

मुंबई पुलिस ने निसर्ग के खतरे को देखते हुए मुंबई वर्ली मार्ग पर वाहन परिचालन पर पूरी तरह रोक लगा दिया है. इसके साथ ही सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर लोगों से अपने घरों में सुरक्षित जगहों पर रहने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

1-3 घंटा निसर्ग को लेकर महत्वपूर्ण

भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 1-3 घंटा निसर्ग को लेकर महत्वपूर्ण है. इस दौरान निसर्ग मुंबई से टकरा सकता है. मौसम विभाग ने कहा कि उस दौरान हवा की गति 120 किमी/घंटा रहने की संभावना है

email
TwitterFacebookemailemail

तेज हवा के साथ बारिश शुरू

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में साइक्लोन निसर्ग के टकराने से पहले तेज हवा के आंधी बारिश शुरू हो गयी है.बता दें कि रत्नागिरी में भी साइक्लोन निसर्ग के टकराने की संभावनाएं है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में साइक्लोन निसर्ग के टकराने से पहले तेज हवा के आंधी बारिश शुरू

साइक्लोन निसर्ग मुंबई के करीब आ गया है. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि हवा की रफ्तार तेज हो गयी है. पहले हवा 80-95 की स्पीड से बह रही थी, अब इसकी रफ्तार 90-100 हो गयी है, कुछ देर में 110 केएमपीएच हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जिलों में हो सकती है बारिश

साइक्लोन निसर्ग के कारण राजस्थान और हरियाणा के कुछ जिलों में अगले एक से दो घंटे के बीच बारिश होने की संभावनाएं है. मौसम विभाग के अनुसार पिलानी, झुंझुनूं, जिंद और बवल में अगले एक से दो घंटे में 20-40 किमी तेज रफ्तार से बारिश हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

गुजरात के 47 गांव खाली

साइक्लोन निसर्ग के खतरे को देखते हुए गुजरात के तटीय इलाकों के 47 गांव को खाली कराया गया है. इन गांव के लोगों को सुरक्षित जगहों पर लाए जाया गया है. तटीय इलाकों पर एनडीआरएफ और पुलिस के जवान को तैनात किया गया है..

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी के 20 जिले अलर्ट पर

साइक्लोन निसर्ग को लेकर उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में बारिश और बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यूपी के 20 जिलों आज और कल भारी बारिश होने की अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

हवा ने पकड़ी रफ्तार

मुंबई से जुड़े समुंद्री तक पर हवा की रफ्तार बढ़ गयी है. आईएमडी ने बताया कि मुंबई के रत्नागिरी और कोंकण तट पर हवा तेज रफ्तार से बह रही है. यहां अगले कुछ घंटे में हवा की रफ्तार 120 किमी प्रति घंटा हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

तबाही मचाएगा निसर्ग !

आईएमडी के वैज्ञानिक शुभांगी भूटे ने बताया कि निसर्ग तूफान गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है. हवा की रफ्तार 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. पूरे रायगढ़, मुंंबई, ठाणे, पालघर में भारी से भारी वर्षा की संभावना है. आज दोपहर 1-3 बजे के बीच ये अलीबाग के दक्षिण में टकराएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिशानिर्देश जारी

महाराष्ट्र सरकार ने साइक्लोन निसर्ग में क्या कें, क्या न करें को लेकर दिशानिर्देश जारी किया है. सरकार ने लोगों से कहा है कि निसर्ग को लेकर अफवाहों पर ध्यान न दें. इसके साथ ही लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी गई है. सरकार ने कहा है कि सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को प्लास्टिक से लॉक कर लें.

email
TwitterFacebookemailemail

12000 लोग शिफ्ट

साइक्लोन निसर्ग को लेकर हर बीच पर पुलिस को तैनात किया गया है. सभी जगह धारा 144 को देखते हुए लोगों को निकाला जा रहा है. अलीबाग के एसपी अनिल पास्कर ने बताया कि कल हमने12000 लोगों को (स्कूल,समाज मंदिर)में शिफ्ट किया है. 6 तटीय पुलिस स्टेशन में 800 पुलिसकर्मी तैनात हैं साथ ही चक्रवात प्रभावित गांवों में हमारी 10-10 टीमें तैनात है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें