1. home Hindi News
  2. national
  3. curfew relaxed at khargone madhya pradesh muslims shower flowers on hanuman jayanti procession at kota rajasthan mtj

मध्यप्रदेश के खरगोन में कर्फ्यू में ढील, कोटा में मुसलमानों ने हनुमान जयंती शोभायात्रा पर फूल बरसाये

खरगोन के कुछ इलाकों में 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस पर पथराव और उसके बाद आगजनी की छिटपुट घटनाएं हुई थीं, जिसके चलते पूरे शहर में कर्फ्यू लगाया गया है. इस हिंसा में खरगोन पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी को पैर में गोली भी लगी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राजस्थान में हनुमान जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा
राजस्थान में हनुमान जयंती पर निकली भव्य शोभायात्रा
Twitter

खरगोन (मप्र)/कोटा (राजस्थान): मध्यप्रदेश के दंगा प्रभावित खरगोन शहर में स्थिति सामान्य होने बीच रविवार सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक चार घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गयी. इससे पहले राजस्थान के कोटा में हनुमान जयंती शोभायात्रा पर मुस्लिम समाज के लोगों ने फूल बरसाये. शरबत बांटे.

सुबह चार घंटे कर्फ्यू में दी गयी ढील

खरगोन के अधिकारियों ने बताया कि रविवार सुबह चार घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गयी. इस दौरान इलाके में किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है. शाम को भी कर्फ्यू में ढील दी जायेगी. खरगोन के कुछ इलाकों में 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस पर पथराव और उसके बाद आगजनी की छिटपुट घटनाएं हुई थीं, जिसके चलते पूरे शहर में कर्फ्यू लगाया गया है. इस हिंसा में खरगोन पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी को पैर में गोली भी लगी थी.

दो-दो घंटे की दी जा रही थी ढील

प्रशासन बृहस्पतिवार से रोजाना सुबह-शाम दो-दो घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दे रहा था. खरगोन के जिलाधिकारी अनुग्रह पी ने बताया कि 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसा के बाद लगाये गये कर्फ्यू में रविवार सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक ढील दी गयी, ताकि लोग आवश्यक सामान खरीद सकें और अपने जरूरी काम निपटा सकें.

कर्फ्यू में ढील के दौरान दुकानें खुलीं

एक अधिकारी ने कहा कि कर्फ्यू में ढील के दौरान दूध, सब्जियां और दवाएं बेचने वाली दुकानों सहित अन्य कुछ दुकानों को खुले रहने की अनुमति दी गयी थी. जिला जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रविवार को दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक भी कर्फ्यू में ढील दी जा सकती है, लेकिन इस संबंध में आदेश अभी जारी नहीं किया गया है.

खरगोन में 148 लोग हिरासत में

उन्होंने कहा कि इलाके में कोई नयी अप्रिय घटना नहीं हुई है. खरगोन के प्रभारी पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी ने बताया कि हिंसा के संबंध में अब तक 44 मामले दर्ज किये गये हैं. 148 लोगों को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि स्थिति अब पूरी तरह से नियंत्रण में, शांतिपूर्ण और सामान्य होने लगी है.

कोटा में मुसलमानों ने हनुमान जयंती शोभायात्रा पर फूल बरसाये

देश के कुछ हिस्सों में सांप्रदायिक झड़प की घटनाओं के बीच राजस्थान के कोटा के एक इलाके के मुसलमानों ने फूल बरसाकर और शरबत बांटकर हनुमान जयंती शोभायात्रा का स्वागत किया. रामगंज मंडी कस्बे के खेराबाद इलाके से गुजरते हुए शोभायात्रा के रुकने पर कई मुस्लिम युवकों ने सांप्रदायिक सद्भाव का संदेश देते हुए अपने पारंपरिक मार्शल आर्ट कौशल का प्रदर्शन किया.

शोभायात्रा में शामिल लोगों का इस तरह किया स्वागत

जुलूस शनिवार शाम खेराबाद गांव के हनुमान मंदिर से शुरू हुआ और मुस्लिम बहुल इलाके से गुजरते हुए करीब दो किलोमीटर की दूरी तय की, जिसके रास्ते में दो मस्जिदें थीं. जुलूस में शामिल अधिकांश लोगों ने भगवा वस्त्र पहन रखे थे. ताहिर अहमद के नेतृत्व में मुसलमानों ने शोभायात्रा का स्वागत किया, पुष्पवर्षा की और इसमें भाग लेने वालों को मालाएं पहनायीं. उन्होंने इलाके की दो मस्जिदों के बाहर स्टॉल भी लगाये और भक्तों को ठंडा पानी और शरबत पेश किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें