1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccination in india ministry of civil aviation issues guidelines for fast and efficient vaccination of the civil aviation community smb

एयरलाइन कंपनियों के कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए कैसे तय होगी वैक्सीन की कीमत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एयरलाइन के कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
एयरलाइन के कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
फाइल फोटो.

Ministry of Civil Aviation Issues Guidelines For Vaccination सरकारी और निजी एयरलाइन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन अभियान को लेकर विशेष दिशानिर्देश जारी किए गए है. केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने इस संबंध में गुरुवार को गाइडलाइंस जारी किया हैं. इसके तहत एयरपोर्ट्स का संचालन करने वाली कंपनियों को अपने-अपने एयरपोर्ट में टीकाकरण अभियान के लिए केन्द्रों की स्थापना करने का निर्देश दिया गया है.

जानकारी के मुताबिक, वैक्सीनेशन अभियान के तहत हवाई यातायात नियंत्रक, एयरलाइंस कंपनियों के कॉकपिट और केबिन क्रू के सदस्यों के अलावा यात्रियों के प्रबंधन से जुड़े कर्मचारियों को भी प्राथमिकता दी जाएगी. दिशानिर्देशों के मुताबिक, एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनियों को जल्द से जल्द राज्य सरकारों या उन निजी अस्पतालों से संपर्क करना चाहिए, जो एयरपोर्ट पर टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने को लेकर इच्छुक हैं. कंपनियों को इसके लिए टीकाकरण काउंटर और प्रतीक्षालय समेत अन्य सुविधाओं की भी व्यवस्था करनी होगी.

इसके साथ ही वैक्सीन की कीमत को लेकर एयरपोर्ट संचालक और टीके की खुराक उपलब्ध कराने वाली संस्था मिलकर तय कर सकेंगे. वहीं, एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनियों को वैक्सीनेशन अभियान के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने की सलाह दी गई है. एयरलाइन कर्मचारियों के वैक्सीनेशन अभियान के बारे में जानकारी लेने के लिए भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अध्यक्ष नियमित रूप से नागर विमानन मंत्रालय और नागर विमानन महानिदेशालय के साथ बैठक करेंगे. भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के तहत देश के सौ से ज्यादा एयरपोर्ट हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें