1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 vaccination drive in india first lot of sputnik v vaccines to land in india on 1 may amid vaccine shortage in bharat smb

1 मई को भारत आएगी स्पूतनिक-V की पहली खेप, टीकाकरण अभियान में होगा शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sputnik V Vaccines
Sputnik V Vaccines
ANI

Sputnik V Vaccines To Land In India देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या के बीच स्पुतनिक-वी वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एक मई को स्पूतनिक-वी की पहली खेप भारत आएगी. बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर के जारी कहर बीच फिलहाल दो टीके कोविशील्ड और कोवैक्सिन मौजूद है. हालांकि, अब स्पुतनिक-वी वैक्सीन के भारत आने की खबर के साथ ही अब कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मजबूती मिलेगी.

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब 1 मई से देशभर में सभी व्यस्क नागरिकों को कोरोना का टीका लगाए जाने का निर्णय लिया गया है. वैक्सीनेशन अभियान में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-वी भी शामिल होगा. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से मिल जानकारी के अनुसार बताया गया है कि रूस से स्पुतनिक-वी की पहली खेप में डेढ़ से दो लाख खुराक भारत आएंगी. इसके बाद मिड मई या माह के अंत तक 30 लाख खुराक और आएंगी. जून में 50 लाख खुराक और आएगी.

स्पुतनिक-वी वैक्सीन को गमालेया नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित की गई है. जानकारी के अनुसार, रूस से आयात की जाने वाली स्पुतनिक-वी वैक्सीन की पहली खेप सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार केंद्र, राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को दी जाएगी. अभी इस वैक्सीन की कीमत निर्धारण की प्रक्रिया चल रही है. आयात की गई वैक्सीन और देश में बनाई गई वैक्सीन की कीमतों में अंतर होगा.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें