1. home Hindi News
  2. national
  3. covid 19 test in india coronavirus india live update coronavirus cases

आठ जुलाई तक देश में हुए एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट, क्या है कोरोना की स्थिति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आठ जुलाई तक देश में हुए एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट, क्या है कोरोना की स्थिति
आठ जुलाई तक देश में हुए एक करोड़ से ज्यादा टेस्ट, क्या है कोरोना की स्थिति
Twitter

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आयी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 24,879 नए मामले आने के साथ संक्रमितों की संख्या की कुल संख्या 7,67,296 हो गयी है. इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में लगभग 20 हजार लोग डिस्चार्ज भी किये हैं. कोरोना बढ़ते मामलों के पीछे एक वजह यह भी बतायी जा रही है कि कोरोना जांच में अब तेजी आयी है. आईसीएमआर के मुताबिक आठ जुलाई तक पूरे देश में कुल एक करोड़ सात लाख 40 हजार 832 सैंपल की जांच की जा चुकी है. सिर्फ आठ जुलाई को ही भारत में पिछले 24 घंटे में दो लाख 67 हजार 61 सैंपल की जांच हुई है. जो उससे पहले दिन हुई दो लाख 62 हजार टेस्ट से ज्यादा है.

पूरे देश में आज कुल 1132 लैब में कोरोना की जांच की जा रही है. कोरोना जांच की संख्या में देश में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है. एक वक्त ऐसा भी था जब एक दिन में सौ से भी कम टेस्ट हो रहे थे. इस दौरान कोरोना जांच दर को 1000 प्रति दिन तक पहुंचने में लगभग दो महीने का समय लगा. इसके बाद 18 मई को देश में देश में पहली बार एक लाख कोरोना जांच के आंकड़े को छुआ. इस दौरान जांच लैब कि संख्या को बढ़ाने पर जोर दिया गया. जांच कीट की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया गया. तब जाकर टेस्ट का आंकड़ा दो लाख तक पहुंचा और आठ जुुलाई को दो लाख 67 हजार 61 सैंपल की जांच हुई.

जांच दर में तेजी आने के बाद अब नये संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा भी बढ़ा है. भारत का टेस्ट पॉजेटिविटी रेट अब आठ फीसदी से ऊपर निकल गया है. इसके मुताबिक देखे तो कुल एक करोड़ सात लाख 40 हजार 832 सैंपल की जांच होने के बाद देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,67,296 है. दो लाख 67 हजार 61 सैंपल की जांच होने पर 24,879 नये कोरोना मरीज मिले हैं. अब तक संक्रमण से देश में 4,76,377 लोग स्वस्थ हुए हैं जबकि फिलहाल 2,69,789 एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अभी तक करीब 62.08 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं, जो एक राहत भरी खबर है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें