1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak mask rate sanitizers rate indian consumers ministry essential service list out mask and senitizers new price

Coronavirus Outbreak : कोरोना संकट के बीच मास्क और सेनेटाइजर की बढ़ सकती है कीमत, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Outbreak
Coronavirus Outbreak
PTI

नयी दिल्ली: कोरोना संकट के बीच देशभर में मास्क और सेनेटाइजर की कीमत बढ़ सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार मास्क और सेनेटाइजर को इसेंशियल सर्विस की श्रेणी से बाहर कर दिया है, जिसके बाद मास्क और सेनेटाइजर बनाने वाली कंपनी इसकी कीमत बढ़ाने के लिए स्वतंत्र हो गई है.

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक उपभोक्ता मंत्रालय ने मास्क और सेनेटाइजर को इसेंशियल सर्विस से बाहर कर दिया है. यानी अब यह उपभोक्ता के आवश्यक वस्तु की श्रेणी में नहीं रहेगा, जिसके बाद कंपनी इसकी कीमत अपने अनुसार तय कर सकती है.

मार्च में केंद्र ने तय किया था शुल्क- बता दें कि कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार ने मास्क और सेनेटाइजर की कीमत तय कर दिया था. सरकार ने इसके साथ ही मास्क और सेनेटाइजर को इसेंशियल सर्विस की श्रेणी में रख दिया था. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान ने ट्वीट कर कहा था कि मास्क और सेनेटाइजर की कालाबाजारी करने वालों पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी.

अभी ये है कीमत- केंद्र सरकार द्वारा मास्क और सेनेटाइजर की कीमत मार्च में तय की गई थी, जिसके बाद पूरे देश में मास्क और सेनेटाइजर तय कीमत में बेचने का आदेश है. तय रेट के मुताबिक 100 एमएल सेनेटाइजर की कीमत वर्तमान में 50 रुपये जबकि थ्री लेयर मास्क की कीमत 15 रुपये रखा गया है.

गौरतलब है कि देश में एक दिन में कोरोना वयरस के सर्वाधिक 24,879 मामले आने के साथ ही बृहस्पतिवार को संक्रमितों की कुल संख्या 7,67,296 पर पहुंच गई जबकि 487 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 21,129 हो गयी । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार देश में 4,76,377 लोग स्वस्थ हुए हैं जबकि अब भी 2,69,789 लोग संक्रमित हैं जिनका उपचार चल रहा है. एक अधिकारी ने बताया, ‘अभी तक करीब 62.08 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं.' संक्रमितों की कुल संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें