1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine price how much will a vaccine cost when will it be available in the market answer to every question corona vaccine ki kimat aml

Corona Vaccine Price: कितनी होगी एक वैक्सीन की कीमत, बाजार में कब से होगी उपलब्ध, हर सवाल का जवाब

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine
Corona Vaccine
फाइल फोटो

Corona Vaccine Price नयी दिल्ली : भारत के ड्रग कंट्रोलर (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (CII) के वैक्सीन केविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के इमरजेंसी इस्तेमाल (Emergency Uses) को मंजूरी दे दी है. इसके बाद से देश में वैक्सीन पर राजनीति भी शुरू हो गयी है. अब कोरोना वैक्सीन की कीमतों (Vaccine Price) के बारे में एक बड़ी खबर आई है. किसी को भी कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेनी होगी. दोनों डोज लेने के कुछ दिनों के बाद ही शरीर में कोरोनावायरस के खिलाफ एंटीबॉडी डेवलप होगी.

एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोरोना वायरस टीके की लागत सरकार के लिए प्रति खुराक 3-4 डालर (219-292 रुपये) होगी. वहीं बाजार में आम लोगों के लिए इसकी कीमत 6-8 डालर (438-584 रुपये लगभग) होगी. दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन विनिर्माता सीरम के पास कोविड-19 वैक्सीन की खुराक के उत्पादन का लाइसेंस है और अबतक वह पांच करोड़ खुराक का उत्पादन भी कर चुकी है.

एसआईआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने पीटीआई भाषा से कहा कि कंपनी पहले चरण में भारत सरकार और जीएवीआई (वैक्सीन और टीकाकरण के वैश्विक गठजोड़) देशों को कोविशील्ड की बिक्री शुरू करेगी. उसके बाद वैक्सीन की बिक्री निजी बाजार को की जायेगी. भारतीय औषधि नियामक ने रविवार को कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है.

पूनावाला ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी को उचित कीमत पर यह वैक्सीन उपलब्ध हो. भारत सरकार को यह टीका काफी कम कीमत 3-4 डॉलर में मिलेगा. वे बड़ी मात्रा में टीका खरीदेंगे. महामारी की शुरुआत होने पर पूनावाला ने कोविड-19 वैक्सीन की उम्मीद के बीच बड़ा जोखिम लेते हुए यूरोप और अमेरिका को भेजे जाने वाले उत्पादों को ‘बंद' कर सीरम की असेंबली लाइन को नये सिरे से तैयार किया.

पूनावाला ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर यह वैक्सीन भारत और जीएवीआई देशों को दी जायेगी. उन्होंने कहा कि भारत और जीएवीआई देशों की जरूरतों को पूरा करने के बाद ही निजी बाजार को यह टीका उपलब्ध कराया जायेगा. पूनावाला ने कहा कि निजी बाजार में यह टीका 6-8 डॉलर में दिया जायेगा.

उन्होंने कहा कि एक महीने तक सीरम के पास इस टीके की 10 करोड़ खुराक होगी. अप्रैल तक संभवत: यह आंकड़ा दोगुना हो जायेगा. सरकार ने संकेत दिया है कि उसे जुलाई, 2021 तक 30 करोड़ खुराक की जरूरत होगी. शुरुआत में यह टीका स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्गों को लगाया जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें