1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine good news covid 19 human trial in aiims delhi corona vaccine all latest updates

Corona Vaccine Human Trial : कोरोना वैक्सीन को लेकर AIIMS से आयी ये बड़ी खबर

By Agency
Updated Date
Corona Vaccine Human Trial : कोरोना वैक्सीन को लेकर AIIMS से आयी ये बड़ी खबर
Corona Vaccine Human Trial : कोरोना वैक्सीन को लेकर AIIMS से आयी ये बड़ी खबर
pti

corona vaccine human trial : कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार के बीच एक अच्छी खबर दिल्ली के एम्स से आई है. यहां कोरोना वैक्सीन के इंसानों पर ट्रायल की इजाजत मिल गई है. एम्स की आचार समिति ने कोविड-19 के स्वदेश विकसित टीके ‘कोवाक्सिन' के मानव पर परीक्षण की अनुमति दे दी है. अब इसके लिए एम्स परीक्षण में स्वेच्छा से शामिल होने के इच्छुक स्वस्थ लोगों का सोमवार से पंजीयन शुरू करेगा.

कोवाक्सिन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने दिल्ली स्थित एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है. पहले चरण में टीके का 375 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा जिनमें से अधिकतम 100 लोग एम्स से हो सकते हैं.

एम्स में सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसीन में प्रोफेसर डॉ. संजय राय ने बताया, एम्स की आचार समिति ने कोवाक्सिन का मानव परीक्षण शुरू करने की मंजूरी दे दी. इस परीक्षण में स्वस्थ लोगों को शामिल किया जाएगा जिन्हें कोई और रोग नहीं है, जो कोविड-19 से पीड़ित नहीं रहे हैं और जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक तथा 55 वर्ष से कम है.

उन्होंने बताया, कुछ लोग इस परीक्षण के लिए पहले ही पंजीयन करवा चुके हैं. अब हर व्यक्ति की जांच, सेहत आदि का आकलन करने का काम सोमवार से शुरू होगा जिसके बाद ही टीका परीक्षण किया जाएगा. परीक्षण में शामिल होने के इच्छुक लोग एम्स की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कोवाक्सिन को हैदराबाद की भारत बायोटेक ने आईसीएमआर तथा राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर विकसित किया है. इसके मानव परीक्षण की मंजूरी भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने हाल में दी थी.

मामले एक करोड़ 40 लाख के पार

अमेरिका के जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक करोड़ 40 लाख के पार पहुंच गए हैं जबकि अब तक छह लाख से ज्यादा लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है. इससे एक दिन पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड 2,37,000 मामले सामने आने की पुष्टि की थी. अमेरिका में महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है वहीं भारत में संक्रमण के मामलों की संख्या 10 लाख के पार पहुंच गई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें