1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus outbreak in india latest update 94 thousand cases reported on sunday first week of september nearly six lakh infections found rjh

Coronavirus Outbreak in India : एक दिन में 91 हजार के करीब केस, सितंबर के पहले हफ्ते में ही रिकॉर्ड्स से डराने लगा कोरोना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Outbreak in India : एक दिन में आये 94 हजार केस
Coronavirus Outbreak in India : एक दिन में आये 94 हजार केस
Photo : Twitter

नयी दिल्ली : देश में रविवार को कोरोना के 90,802 हजार केस सामने आये हैं, कोरोना की यह रफ्तार डराने वाली भी है. सितंबर का महीना शुरू होते ही कोरोना संक्रमण ने जैसी रफ्तार पकड़ी है, उससे यह पता चलता है कि देश में कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो गयी है. पिछले एक सप्ताह में ही देश में करीब छह लाख मामले सामने आये हैं. अगर कोरोना की रफ्तार इसी तरह बढ़ती रही तो सितंबर के अंत तक कोरोना के मामले एक करोड़ को पार कर सकते हैं. फिलहाल देश में कोरोना संक्रमण का मामला 42 लाख को पार कर गया है. देश में अबतक चार करोड़ लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है. आज जारी आंकड़ों के अनुसार छह सितंबर तक 4,95,51,507 लोगों का टेस्ट हो चुका था.

एक सितंबर को देश में 78 हजार से ज्यादा मामले थे, दो सितंबर को 83 हजार से अधिक, तीन सितंबर को भी 83 हजार से अधिक, चार सितंबर को 86 हजार से अधिक, पांच सितंबर को 90 हजार से अधिक और छह सितंबर को भी 90 हजार से अधिक मामले सामने आये हैं. वही 31 अगस्त को 69 हजार से अधिक मामले सामने आये थे. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज जारी आंकड़ों के अनुसार अबतक देश में कोरोना संक्रमण के मामले 42,04,614 हो गये हैं. जिनमें 8,82,542 एक्टिव केस हैं जबकि 32,50,429 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

अगस्त के अंतिम सप्ताह से अगर सितंबर के पहले सप्ताह की तुलना करें तो कोरोना के मामले में 13 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. अगस्त महीने से लेकर सितंबर के पहले सप्ताह तक की बात करें तो कोरोना के केस में चार से छह प्रतिशत की वृद्धि प्रति सप्ताह हो रही है. पिछले सप्ताह एक हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है और देश में अब मरने वालों का आंकड़ा 70 हजार को क्रॉस कर गया है. पिछले 24 घंटे में एक हजार 16 लोगों की मौत हुई है. अबतक कुल मौत 71,642 हो गयी है.

यह आंकड़ें उन कयासों को मजबूती दे रहे हैं कि ठंड में कोरोना के आंकड़े प्रतिदिन दो लाख के करीब आयेंगे. कल बेंगलुरू में एक युवती कोरोना से स्वस्थ होने के बाद दोबारा कोरोना पॉजिटिव पायी गयी है. यह मामला बहुत ही गंभीर है क्योंकि कहा यह जा रहा था कि जो व्यक्ति कोरोना से एक बार संक्रमित हो जाता है उसके इतनी जल्दी दोबारा संक्रमित होने की आशंका कम होती है.

वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार भारत कोरोना संक्रमण के मामले में ब्राजील को पीछे छोड़कर विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. ब्राजील में 41 लाख से अधिक मामले हैं, जबकि भारत का आंकड़ा 42 लाख को पार कर गया है. अब सिर्फ अमेरिका भारत से आगे है जहां 64 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें