1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus lockdown state latter

Coronavirus India Lockdown : लॉकडाउन का सख्ती से हो पालन, केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

By PankajKumar Pathak
Updated Date
प्रतिकात्मक तस्वीर
प्रतिकात्मक तस्वीर
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्य के सभी मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर यह कहा है कि लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करें. जो लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.

उन्होंने चिट्ठी में आपदा प्रबंधन कानून और आईपीसी कानून के तहत कार्रवाई का आदेश दिया है. इन कानूनों के तहत ही लॉकडाउन में नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी.

देशभर में लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन हो इसके लिए राज्य और केंद्रशासित प्रदेश गंभीर हैं. लगभग सभी राज्यों में बाहर निकलने वाले क्यों निकले हैं उनका निकलना कितना जरूरी है इसकी जांच हो रही है वहीं दूसरी तरफ जरूरी सुविधाओं पर रोक नहीं लगायी गयी है. कई राज्यों में जरूरी सामान जैसे दुध, राशन की दुकानों के लिए समय तक कर दिया गया है. तय समय तक ही लोग जरूरी खरीदारी के लिए बाहर निकल सकते हैं.

राज्य सरकारें भी इस बात का ध्यान दे रही हैं कि कहीं भी किसी हालात में भी भीड़ जमा ना हो. सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मुख्यमंत्रियों से बात करते उनसे कहा है कि लॉकडाउन के नियमों का अपने - अपने राज्यों में सख्ती से पालन हो इसका ध्यान रखिये. अब केंद्रीय गृह सचिव ने भी राज्यों के मुख्य सचिवों को चिट्ठी लिखकर यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि राज्य लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें.

ज्ञात हो कि देश में कोरोना का पहला मरीज 30 जनवरी को सामने आया था. यह मरीज एक 20 साल की युवती थी जो 25 तारीख को चीन के वुहान शहर से लौटी थी. पूरे दो महीने के बाद देशभर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 1965 हो गयी है.

जिस दिन सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा की थी उस दिन देश में लॉकडाउन की घोषणा हुई उस दिन कोरोना से देश में 10 लोगों की मौत हुई थी और कुल 519 लोग संक्रमित हुए थे. लेकिन दिल्ली निजामुद्दीन की घटना के बाद मात्र तीन दिनों में देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1965 हो गयी है और कुल 50 लोगों की मौत हो गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल जानकारी दी थी कि पिछले 24 घंटे में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ी और कुल 386 नये मामले सामने आये. मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी किए आकंड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के नौ नये मामले सामने आए, जिनमें से चार महाराष्ट्र, तीन मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश तथा पंजाब से एक-एक मामला आया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें