1. home Home
  2. national
  3. coronavirus is starting to scare again 9 months old situation returning again during festivals vwt

फिर डराने लगा है कोरोना वायरस, त्योहारों के दौरान फिर लौट रहे 9 महीने वाले पुराने हालात

मीडिया की खबरों के अनुसार, भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि वायरस में कोई नया म्यूटेशन नहीं हुआ है. हालांकि, जिस डेल्टा वेरिएंट की वजह से भारत को दूसरी लहर का सामना करना पड़ा था, वह कहीं गया नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैज्ञानिकों ने दी है चेतावनी.
वैज्ञानिकों ने दी है चेतावनी.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : देश में महामारी फैलाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर डराने लगा है. आलम यह कि त्योहारी सीजन के दौरान भारत में नौ महीने पुराने हालात फिर बनने शुरू हो गए हैं. दशहरे के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का हुजूम बढ़ने की वजह से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज होने लगी है. पूर्वोत्तर भारत और केरल से बाहर अब कोरोना वायरस का संक्रमण पश्चिम बंगाल, असम और हिमाचल प्रदेश में दिखाई देने लगा है. हालांकि, सोमवार को पिछले 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देश में 14,306 नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, इस दौरान 443 मरीजों की मौत भी हो गई.

55 दिनों में दोगुना हो चुका है डेल्टा वेरिएंट

मीडिया की खबरों के अनुसार, भारतीय वैज्ञानिकों की टीम इन्साकॉग ने चेतावनी दी है कि वायरस में कोई नया म्यूटेशन नहीं हुआ है. हालांकि, जिस डेल्टा वेरिएंट की वजह से भारत को दूसरी लहर का सामना करना पड़ा था, वह कहीं गया नहीं है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि पहले की ही तरह त्योहारों के दौरान हर कोई किसी न किसी तरीके से भीड़ का हिस्सा बन रहा है, लेकिन बीते 55 दिन में ही डेल्टा वेरिएंट दोगुना हो चुका है और 11 गुना डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले बढ़े हैं. इनकी पुष्टि जीनोम सिक्वेसिंग के जरिए की गई हैं.

11 अक्टूबर तक डेल्टा वेरिएंट के 26043 मामले दर्ज

इन्साकॉग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, 30 अगस्त तक देश में 15 हजार सैंपल ही डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित मिले थे, लेकिन बीते 11 अक्तूबर तक इनकी संख्या बढ़कर 26043 हो गई. इसके साथ ही, डेल्टा वन और कप्पा वैरिएंट की संख्या बढ़कर 5449 तक जा पहुंची है. वहीं, डेल्टा वैरिएंट से ही निकले एवाई सीरीज के वायरस 393 से बढ़कर 4737 सैंपल में मिल चुके हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना के 1410 नए मामले

इस बीच, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कोरोना का हॉट स्पॉट बन चुके महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 1410 नए मामले सामने आए हैं और तकरीबन 1520 लोग ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं. हालांकि, इस दौरान राज्य में करीब 18 लोगों की मौत हो गई है. राज्य में कोरोना के कुल मामले 66,02,961 हो गए हैं और यहां पर सक्रिय मामलों की कुल संख्या 23,894 तक पहुंच गई है.

मुंबई में कोरोना से 6 लोगों की मौत

इसके साथ ही, देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 408 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 531 लोग डिस्चार्ज किए गए और करीब 6 लोगों की मौत हो गई. यहां पर कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 4,227 तक पहुंच गई है.

केरल में 8,538 नए मामले दर्ज

दक्षिण भारत के राज्य केरल में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 8,538 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 11,366 लोग डिस्चार्ज हुए और 71 लोगों की मौत गई है. राज्य में पिछले 24 घंटे में 86,111 सैंपल की जांच की गई. राज्य में कोरोना के कुल 77,363 मामले अब भी सक्रिय है.

दिल्ली में 37 नए मामले

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 37 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 51 लोग डिस्चार्ज होकर अपने-अपने घरों को लौट गए हैं. इस दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से किसी के मौत की खबर नहीं है. यहां पर कोरोना के कुल 320 मामले अब भी सक्रिय हैं.

मिजोरम में 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले

पूर्वोत्तर भारत के राज्य मिजोरम में कोरोना वायरस के 158 नए मामले सामने आए हैं और 1 व्यक्ति की मौत हो गई है. चौंकाने वाली बात यह है कि इस राज्य में कोरोना के कुल 1,17,419 मामले अब भी सक्रिय है. हालांकि, इस राज्य में अब तक करीब 8,080 लोग डिस्चार्ज होकर अपने-अपने घरों को लौट गए हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें