1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus india live total cases new cases today corona death toll today corona vaccination latest updates pwn

Coronavirus India Live Update: बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल ने कोरोना को हराने तक वृंदावन के लोगों से की हवन करने की अपील

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमामालिनी.
बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमामालिनी.
फोटो : समाचार एजेंसी एएनआई.

Coronavirus India Live Update: देश में लागातार नौवें दिन कोरोना के नये मामलें दो लाख से कम आये हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 1,32,364 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही 24 घंटे में 2713 लोगों की मौत भी हुई है. इस बीच केंद्रीय मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार शाम तक देश के 22.37 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है. टीकाकरण के मामले में बेंगलुरु सबसे आगे हैं. कोरोना की दूसरी लहर से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले बेंगलुरु में 29.4 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है. कोरोना वायरस से संबंधिक हर अपडेट के लिए जुड़े रहे Prabhatkhabar.com के साथ…

email
TwitterFacebookemailemail

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल ने कोरोना को हराने तक वृंदावन के लोगों से की हवन करने की अपील

बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल और भाजपा सांसद हेमामालिनी ने शुक्रवार को वृंदावन के लोगों से कोरोना को हराने तक हवन करने की अपील की है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान भाजपा सांसद ने कहा कि 5 जून को विश्व प्रर्यावरण दिवस है. दुनिया महामारी और प्रर्यावरण के प्रकोप को झेल रही है. इस कठिन समय में प्रर्यावरण दिवस के दिन ही नहीं, बल्कि हर दूसरे दिन जब तक हम कोरोना को हरा ना दें, मैं वृंदावन के लोगों से घरों में पारिवारिक हवन करने का अनुरोध करती हूं.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़ी राहत : महाराष्ट्र में नए संक्रमितों से कहीं अधिक कोरोना से स्वस्थ रहे लोग, पिछले 24 घंटे में 20,852 रिकवरी

दिल्ली के बाद महाराष्ट्र से भी राहत भरी खबर है. वह यह कि इस राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण के केवल 14,152 नए मामले ही दर्ज किए गए. हालांकि, इस दौरान करीब 289 कोरोना संक्रमितों की मौत भी हो गई, लेकिन सुकून देने वाली खबर यह भी है कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से संक्रमित करीब 20,852 मरीज रिकवर होकर अपने घर भी चले गए.

email
TwitterFacebookemailemail

बड़ी राहत : पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में आए कोरोना के 523 नए मामले, पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.68 फीसदी

दिल्ली के लोगों के लिए राहत की खबर है. पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 523 नए मामले दर्ज किए गए हैं और करीब 50 लोगों की मौत हुई है. इस दौरान 1,161 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, यहां पर पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.68 फीसदी पर पहुंच गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से हुई मौत की जांच के लिए केजरीवाल सरकार ने गठित की समिति, डिप्टी सीएम सिसोदिया ने दी जानकारी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि प्रदेश की सरकार ने यह पता लगाने के लिए चार सदस्यीय विशेषज्ञ समिति गठित की है कि क्या कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण मरीजों की मौत हुई और वह इसके लिए उपराज्यपाल की मंजूरी का इंतजार कर रही है. सिसोदिया ने ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन संकट पैदा हो गया था और ऐसी खबरें हैं कि कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हुई थी. उन्होंने कहा कि हमने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया और मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति गठित करने का फैसला किया. इस समिति में चिकित्सा विशेषज्ञ शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा सरकार ने रद्द की 12वीं बोर्ड की परीक्षा

कोरोना महामारी को देखते हुए ओडिशा सरकार ने सीएचएसई बोर्ड कक्षा 12 की परीक्षाएं रद्द करने का एलान किया है. सीएम सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि छात्रों का जीवन किसी भी परीक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण है.

email
TwitterFacebookemailemail

सात जून से गुजरात के सरकारी दफ्तरों में होगा काम 

गुजरात सरकार ने कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए सरकारी दफ्तरों में काम काज शुरु करने का आदेश दिया है. सरकार ने कहा है कि सात जून से सभी सरकारी दफ्तरों में 100 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थति के साथ काम काज होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल के बजट में कोरोना टीकाकरण के लिए 1000 करोड़ का प्रावधान

केरल वित्त मंत्री ने कहा कि केरल के बजट में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए टीके खरीदने के लिए 1000 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है साथ ही कोरोना से संबंधित उपकरणों की खरीद के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. मेडिकल कॉलेजों में संक्रामक रोगों के लिए विशेष आइसोलेशन ब्लॉक के लिए 50 करोड़ रुपये और अस्पतालों और विशेष बाल चिकित्सा आईसीयू में 10-बेड आइसोलेशन वार्ड के लिए अलग रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दिये गये वैक्सीन के 24 करोड़ से अधिक डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 24 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज दिये गये हैं. इनमें से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी 1.93 करोड़ डोज उपलब्ध हैं जो लोगों को नहीं दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना का डेल्टा वैरियेंट था दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर INSACOG (भारत में जीनोम अनुक्रमण का उपक्रम करने वाली प्रयोगशालाओं का संघ) और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (NCDC) के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन का पता चलता है कि दूसरी लहर के लिए डेल्टा वैरियेंट प्राथमिक कारण था.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना को लेकर बैठक करेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री

कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दो बैठक आयोजित करेंगे. बैठक में तीसरी लहर से बचाव को लेकर की जा रही तैयारियों पर विशेषज्ञों से बात करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब सरकार पर लगाया कोरना वैक्सीन बेचने का आरोप

शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने पंजाब सरकार पर कोरोना वैक्सीन बेचने का आरोप लगाया है. बादल से कहा कि पंजाब में कोरोना का टीका उपलब्ध है. लेकिन पंजाब सरकार इसे निजी अस्पतालों को बेच रही है. पंजाब सरकार 400 रुपये में टीके खरीद रही है और निजी अस्पतालों को 1060 रुपये में बेच रही है. निजी अस्पताल वैक्सीन की अधित कीमत वसूल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में कोरोना संक्रमण से 24 घंटे में 2713 लोगों की हुई मौत

स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1,32,364 नये मामले सामने आये हैं . इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 2,85,74,350 हो गयी है. अब तक कुल 2,65,97,655 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 2713 लोगों की मौत हुई है इसके साथ की संक्रमण से मरनेवालों की संख्या 3,40,702 हो गयी है. फिलहाल देश में सक्रिय मामलों की संख्या 16,35,993 है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश में अब तक 35,74,33,846 नमूनों का हुआ परीक्षण

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच के लिए देश में अब तक 35,74,33,846 नमूनों का परीक्षण किया गया है, जिसमें कल 20,75,428 नमूनों का परीक्षण किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

30 मई तक देश में जितने भी टीकाकरण हुए हैं उनका जब आकलन किया गया तो पता चला कि कुल वैक्सीनेशन में प्राइवेट अस्पतालों की भागीदारी महज 7.5 फीसदी है. यानि 25 फीसदी वैक्सीन लेकर प्राइवेट अस्पताल सिर्फ 7.5 फीसदी ही वैक्सीनेशन कर पाये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई को तीसरी लहर से बचाने में मदद करेगा जीनोम मैपिंग

कोरोना संक्रमण के कारण देश के सबसे अधिक प्रभावित मुंबई को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के विए बीएमसी अब विज्ञान का इस्तेमाल करेगी. बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त सुरेश काकानी ने कहा कि तीसरी कोविड -19 लहर आने पर कोशिश करने और उसे रोकने के लिए जीनोम मैपिंग से लेकर मशीन लर्निंग एनालिटिक्स तक की जाएगी. इसके लिए इस महीने के अंत में हमारी जीनोमिक प्रयोगशाला तैयार हो जाएगी और हम शहर में पिछले कोविड रुझानों का विश्लेषण करने के लिए प्रबंधन संस्थानों के साथ गठजोड़ करने की प्रक्रिया में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना की दूसरी लहर में 624 डॉक्टरों मौत

कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्टरों की भी मौत हुई है. आईएमए के कोरोना की दूसरी लहर में दो जून तक 624 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

25 मिलियन कोरोना वैक्सीन का वैश्विक आंवटन करेगा अमेरिका: टीएस संधू

अमेरिका में भारतीय राजदूत टीएस संधू ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 25 मिलियन कोरोना वैक्सीन के वैश्विक आवंटन की घोषणा की है. यह पहले की घोषित किये गये कुल 80 मिलियन टीकों की पहली किश्त है. कोवैक्स की पहल के माध्यम और सीधे पड़ोसियों को साझेदार देशों को यह दवा दी जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

चेन्नई में 15.5 लाख लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

चेन्नई में 15.5 लाख की आबादी का टीकाकरण हो चुका है. यहां पर 46 लाख की आबादी को वैक्सीनेशन के लिए लक्षित किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मेरठ में स्लॉट बुक कर रहे हैं दिल्ली और हरियाणा के लोग

मेरठ के जिलाधिकारी प्रवीण गौतम ने कहा कि दिल्ली और हरियाणा के लोग कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक के लिए मेरठ में स्लॉट बुक कर रहे हैं. 18-44 आयु वर्ग के लिए दिल्ली के लोगों द्वारा मेरठ में 70 फीसदी स्लॉट बुक किये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तेलंगाना में ऑटो और कैब चालकों का हुआ वैक्सीनेशन

तेलंगाना सरकार ने गुरुवार को ऑटो और कैब चालकों को टीका लगाने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है. हैदराबाद के एक कैब ड्राइवर ने कहा कि इस वैक्सीनेशन अभियान के लिए वो सरकार का धन्यवाद करते हैं. यह बेहद जरूरी कदम है.

email
TwitterFacebookemailemail

तमिलनाडु में मिले 24405 नये कोरोना संक्रमित

तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 24405 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही 460 लोगों की मौत संक्रमण से हुई है. गुरुवार को राज्य में कोरोना से 32221 लोग ठीक हुए. यहां पर एक्टिव केस की संख्या 2,80,426 है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें