1. home Hindi News
  2. national
  3. corona virus vulnerable two crore people worldwide who now warns

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में करीब दो करोड़ लोगों को लिया चपेट में, WHO ने दी अब ये चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : देश-दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ते जा रहा है. अब तक करीब दो करोड़ लोगों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है और करीब साढ़े सात लाख लोगों की मौत भी हो चुकी है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड- 19 के प्रकोप को लेकर एक और चेतावनी जारी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आपात सेवा प्रमुख ने कहा है कि कोविड-19 अन्य वायरस की तरह मौसम के हिसाब से नहीं चलता. इन्फ्लुएंजा जैसे वायरस संक्रमण जहां मुख्य रूप से सर्दी में होते हैं, वहीं कोरोना वायरस महामारी गर्मियों में भी प्रकोप दिखा रही है. जबकि कुछ वैज्ञानिकों और नेताओं ने पहले पूर्वानुमान जताया था कि गर्मियों में कोरोना वायरस का असर कम हो जाएगा.

डॉ माइकल रियान ने सोमवार को प्रेस ब्रीफिंग में कहा, वायरस ने अब तक मौसम के हिसाब से पैटर्न नहीं दिखाया है. इसने स्पष्ट दिखाया है कि अगर आप वायरस से दबाव हटाते हैं तो यह पटलवार करता है.

रियान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी उन देशों को भी वायरस का प्रकोप कम करने के लिए कदम उठाते रहने के लिए लगातार परामर्श दे रही है जहां कोविड-19 काबू में आता दिख रहा है, जिनमें यूरोप के भी कुछ देश शामिल हैं.

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर चेतावनी जारी की थी. WHO ने साफ कर दिया कि कोरोना का टीका कोई जादुई गोली नहीं होगा, जो खाया और तुरंत ठीक हो गये.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम ने कहा था कि कोरोना के खिलाफ हमें लंबी लड़ाई लड़नी है, इसके लिए हमें तैयार रहना होगा. गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर कई बड़ी दवा कंपनियां काम कर रही हैं, जिसमें कंपिनयों को तो बड़ी सफलता भी मिल चुकी है और ऐसा दावा किया जा रहा है कि बहुत जल्द टीका बाजार में उपलब्ध होंगे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें