1. home Home
  2. national
  3. corona news a person returned from south africa to maharashtra found positive rts

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक व्यक्ति मिला कोरोना पॉजिटिव, 'ओमिक्रोन' पर सस्पेंस बरकरार

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र के डोंबिवली लौटा एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि संक्रमित में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन है या नहीं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक शख्स मिला कोरोना पॉजिटिव
दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक शख्स मिला कोरोना पॉजिटिव
Twitter

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा एक शख्स रविवार को कोरोना संक्रमित पाया गया है. कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (KDMC) के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र के ठाणे के डोंबिवली लौटे एक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. हालांकि अधिकारी का कहना है कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि मरीज में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट ही है. जिसे WHO ने वैरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में रखा है. मरीज को फिलहाल आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है.

कल्याण-डोंबिवली नगर निगम (KDMC) के अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति ने 24 नवंबर को टेप डाउन से डोंबिवली की यात्रा की थी. डोबिंवली लौटने के बाद हुए कोरोना टेस्ट में संक्रमित पाया गया है. वहीं, केडीएमसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रतिभा पनपाटिल ने ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद वह व्यक्ति किसी के संपर्क में नहीं आया. मरीज को फिलहाल केडीएमसी के आर्ट गैलरी आइसोलेशन सेंटर में भर्ती कराया गया है. इसके अलावा नमूने को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जा रहा है, जिससे ओमिक्रोन की पुष्टि हो सके.

केडीएमसी की चिकित्सा अधिकारी डॉ पैनपेल ने जानकारी देते हुए कहा कि "केडीएमसी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. कोरोना के नए खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन(Omicron) से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन(Omicron) को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित कर दिया है. ये वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका के बोत्सवाना में सबसे पहले मिला है. बता दें कि ये वैरिएंट अबतक 30 बार रूप बदल चुका है. जो काफी खतरनाक माना जा रहा है. इसके खतरे को देखते हुए पूरी दुनिया सतर्क हो गई है. भारत सरकार ने सभी राज्यों को पूरी तरह से सावधान रहने को कहा है. दुनिया के कई देशों ने दक्षिण अफ्रिका की फ्लाइटों पर रोक लगा दी है. गुजरात ने विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है. वहीं, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें