1. home Hindi News
  2. national
  3. corona new guidelines effective from 1 april 2021 mha order strictly enforce test track treat protocol avd

Corona New Guidelines : क्या देश में फिर लगेगा लॉकडाउन ? गृह मंत्रालय ने जारी की नयी गाइडलाइन, जानें कहां-कहां सख्ती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गृह मंत्रालय ने जारी किया नया गाइडलाइन
गृह मंत्रालय ने जारी किया नया गाइडलाइन
twitter
  • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए गृह मंत्रालय ने जारी किया नया गाइडलाइन

  • कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्यों को स्थिति के आकलन के आधार पर स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने की अनुमति दे दी गयी है.

  • नयी गाइडलाइन में मुख्य रूप से कोरोना टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति पर काम करने पर जोर

  • देश भर में कहीं भी आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं

देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ता जा रहा है. कोरोना के नये मामलों में अचानक आयी तेजी ने सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है. महाराष्ट्र, केरल जैसे राज्यों में रोजाना हजारों कोरोना संक्रमण के नये केस सामने आ रहे हैं, जिससे स्थिति लॉकडाउन जैसी उत्पन्न हो गयी है. इधर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गृहमंत्रालय ने नयी गाइडलाइन जारी कर दी है. नयी गाइडलाइन 1 अप्रैल 2021 से लेकर 30 अप्रैल 2021 तक प्रभावी होंगी. गाइडलाइन के अनुसार कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से राज्यों को स्थिति के आकलन के आधार पर स्थानीय स्तर पर पाबंदियां लगाने की अनुमति दे दी गयी है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की नयी गाइडलाइन में मुख्य रूप से कोरोना टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति पर काम करने पर जोर दिया गया है. इसके अलावा टीकाकरण अभियान पर भी फोकस करने पर भी बल दिया गया है. सरकार ने टेस्ट में कमी को लेकर चिंता भी जतायी और सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को आदेश दिया है कि आरपीसीआर टेस्ट का आंकड़ा बढ़ायें.

गाइडलाइन में कहा गया है कि जब नये कोरोना केस का पता चले तो उसका समय पर इलाज हो. उसपर नजर रखी जाए. कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के जरिए सभी संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारंटीन की जाए. कंटेनमेंट जोन की जानकारी जिला कलेक्टर वेबसाइट पर डालें और इस लिस्ट को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से साझा करें.

गाइडलाइन में यह भी स्पष्ट कर दिया गया है कि देश भर में कहीं भी आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं होगी. नयी गाइडलाइन में कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराने के लिए उचित जुर्माने की भी बात कही गई है.

गृह मंत्रालय ने जारी अपने गाइडलाइन में कहा है कि जिन राज्यों में टीकाकरण की रफ्तार कम है, वहां जल्द से जल्द रफ्तार बढ़ाया जाना चाहिए. सरकार ने कहा कि कोरोना की शृंखला को तोड़ने के लिए टीकाकरण में तेजी लाना जरूरी है.

गौरतबल है कि देश में पिछले कुछ दिनों से रोजाना 40 हजार से अधिक कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं. इस समय कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और गुजरात में सबसे अधिक खतरा बना हुआ है. यहां 24 घंटे में हजार से अधिक मामले आ रहे हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें