1. home Hindi News
  2. national
  3. corona delta plus variants found in 138 out of 151 samples in tripura state government increased restrictions aml

त्रिपुरा में 151 नमूनों में से 138 में पाये गये डेल्टा प्लस वेरिएंट, राज्य सरकार ने बढ़ा दी पाबंदियां

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
त्रिपुरा में 151 नमूनों में से 138 में पाये गये डेल्टा प्लस वेरिएंट
त्रिपुरा में 151 नमूनों में से 138 में पाये गये डेल्टा प्लस वेरिएंट
पीटीआई फाइल फोटो

अगरतला : त्रिपुरा में कोरोनावायरस संक्रमण (Coronavirus Pandemic) की जांच के लिए एकत्र किये गये 151 नमूनों में से 138 में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) का पता चला है. राज्य के स्वास्थ्य निगरानी अधिकारी डॉ दीप कुमार देबबर्मा ने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए त्रिपुरा द्वारा भेजे गये 151 कोविड-19 नमूनों में से कम से कम 138 ने डेल्टा प्लस वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण मिले हैं. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक त्रिपुरा पूर्वोत्तर का पहला राज्य है जहां डेल्टा प्लस वेरिएंट का मामला दर्ज किया गया है.

डॉ देबबर्मा ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए नमूनों को पश्चिम बंगाल के कल्याणी स्थित एक प्रयोगशाला में भेजा गया था. प्रयोगशाला में नमूनों का वायरोलॉजिकल परीक्षण के बाद 151 में से 138 नमूनों में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि की गयी है. इनमें से 10 नमूनों में डेल्टा वेरिएंट और तीन में अल्फा वेरिएंट पाये गये हैं. इसके बाद सरकार ने पाबंदिया बढ़ा दी हैं.

राज्य सरकार ने बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे आंशिक दिन और रात के कर्फ्यू के अलावा, 13 शहरी स्थानीय निकायों में कुल सप्ताहांत कर्फ्यू की घोषणा की है. नये कोविड प्रतिबंध शनिवार को दोपहर 12 बजे से लागू होंगे और सोमवार को सुबह 6 बजे तक रहेंगे. चल रहे आंशिक दिन और रात के कर्फ्यू को भी 17 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है.

राज्य के आठ जिलों में, पश्चिम त्रिपुरा में डेल्टा प्लस के 115 मामले दर्ज किये गये हैं. इसके बाद सिपाहीजला में आठ, गोमती में पांच, उनाकोटी में चार, दक्षिण त्रिपुरा और उत्तरी त्रिपुरा में दो-दो और खोवाई और धलाई जिलों में एक-एक मामले डेल्टा प्लस वेरिएंट के दर्ज किये गये हैं. त्रिपुरा के स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ सुभाशीष देबबर्मा ने लोगों से कोविड से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि कहा कि डेल्टा प्लस संस्करण डेल्टा संस्करण की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक है और यह फेफड़ों को बहुत तेज दर से संक्रमित कर सकता है. आज तक, त्रिपुरा ने 69,550 कोविड-19 मामले दर्ज किए हैं, जिनकी कुल पॉजिटिविटी रेट 5.15 प्रतिशत है. वर्तमान में, राज्य में दैनिक पॅाजिटिविटी रेट 6.62 प्रतिशत है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें