1. home Hindi News
  2. national
  3. corona crisis oxygen express will run by indian railways oxygen will reach across the country from green corridor soon aml

कोरोना संकट : ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलायेगा रेलवे, देश भर में ग्रीन कॉरिडोर से जल्द पहुंचेगा ऑक्सीजन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
देश भर में ग्रीन कॉरिडोर से ऑक्सीजन पहुंचायेगा रेलवे.
देश भर में ग्रीन कॉरिडोर से ऑक्सीजन पहुंचायेगा रेलवे.
PTI Photo

नयी दिल्ली : भारतीय रेलवे (Indian Railway) देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन तथा ऑक्सीजन सिलिंडरों की आपूर्ति के लिए अगले कुछ दिन में 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' (Oxygen express) चलायेगा. यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस राज्यों की मांग पर वहां कम समय में मेडकल ऑक्सीजन पहुंचायेगा. इसके तेज संचालन के लिए रेलवे जल्द ही ग्रीन कॉरिडोर भी तैयार करने वाला है. कई राज्यों में कोरोनावायरस (Coronavirus) कहर बरपा रहा है. मरीज ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी की वजह से मर रहे हैं.

रेलवे ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि खाली टैंकर विशाखापत्तनम, जमशेदपुर, राउरकेला और बोकारो से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरने के लिए सोमवार को मुंबई और उसके आसपास कलमबोली और बोइसर स्टेशनों से चलेंगे. महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सरकारों ने इससे पहले रेलवे से पूछा था कि क्या ट्रेन के जरिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है.

दोनों राज्य सरकारों के अनुरोध पर रेलवे ने तुरंत लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए तकनीकी पहलुओं पर विचार करना शुरू कर दिया था. एक अधिकारी ने पीटीआई भाषा से कहा कि 19 अप्रैल को खाली टैंकर चलेंगे. मतलब यह कहा जा सकता है कि अगले कुछ दिनों में ऑक्सीजन एक्सप्रेस अभियान शुरू हो जायेगा. जिस भी जगह पर ऑक्सीजन की मांग होगी, हम वहां ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचायेंगे.

रेल मंत्रालय ने कहा कि टैंकर हासिल करने और लोड करके उन्हें वापस भेजने की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे केंद्रों को निर्देश दे दिये गये हैं. विशाखापत्तनम, अंगुल और भिलाई में रैंप तैयार किये जा चुके हैं. कलमबोली में पहले से मौजूद रैंप को मजबूत बनाया जा रहा है. कलमबोली रैंप 19 अप्रैल तक तैयार हो जायेगा. अन्य स्थानों पर भी टैंकरों के पहुंचने से पहले रैंप तैयार हो जायेंगे.

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी राज्य में ऑक्सीजन की कमी की बात कही है. उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कोविड-19 के रोगियों के लिए ऑक्सीजन की भारी कमी है. केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर दिल्ली में अस्पतालों में बिस्तर बढ़ाने तथा रोगियों के लिए तत्काल ऑक्सीजन आपूर्ति सुदृढ़ करने में मदद का अनुरोध किया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें