1. home Home
  2. national
  3. congress working committee meeting to be held on october 16 in new delhi mtj

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 16 अक्टूबर को, पार्टी में अंतर्कलह समेत इन अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

बैठक16 अक्टूबर को नयी दिल्ली में होगी. बताया गया है कि कार्यसमिति की बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों और सांगठनिक चुनावों पर चर्चा की जायेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 16 अक्टूबर को
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 16 अक्टूबर को
File Photo

नयी दिल्ली: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से जबरन इस्तीफा लिये जाने और उसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद कांग्रेस में उपजे संकट पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक (Congress Working Committee Meeting) बुलायी गयी है. बैठक16 अक्टूबर को नयी दिल्ली में होगी. बताया गया है कि कार्यसमिति की बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों और सांगठनिक चुनावों पर चर्चा की जायेगी.

पिछले दिनों नवजोत सिंह सिद्धू के दबाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह को पंजाब के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा. कैप्टन की जगह दलित समुदाय के चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया गया. चन्नी के कुछ फैसलों पर नवजोत सिंह सिद्धू ने आपत्ति जतायी और पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कांग्रेस आलाकमान तक को अल्टीमेटम दे डाला.

सिद्धू प्रकरण के बाद कांग्रेस में दरकिनार किये गये सीनियर लीडर्स के ग्रुप ‘जी-23’ के नेता भी कांग्रेस आलाकमान पर हमलावर हो गये. डॉ मनमोहन सिंह की कैबिनेट में कानून मंत्री समेत कई अहम जिम्मेदारी संभाल चुके कपिल सिब्बल ने सबसे पहले कांग्रेस नेतृत्व के खिलाफ मोर्चा खोला. कपिल सिब्बल ने कहा कि पार्टी का कोई अध्यक्ष नहीं है. कौन फैसले ले रहा है, नहीं मालूम.

कपिल सिब्बल ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की भी मांग की. उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस को बर्बाद होते नहीं देख सकते. पार्टी को पहल करनी होगी. सरकार के खिलाफ लड़ने के लिए पूरी पार्टी को एकजुट होकर लड़ना होगा. कोई भी लड़ाई बिना नेता के नहीं हो सकती. इसलिए कार्यसमिति की बैठक जल्द से जल्द बुलायी जानी चाहिए. कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव भी कराये जाने चाहिए.

कपिल सिब्बल के बाद राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष रहे गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी. उन्होंने पार्टी आलाकमान से मांग की कि जल्द से जल्द कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की बैठक बुलायी जाये. अब पार्टी की ओर से कार्यकारिणी की बैठक बुलाने की घोषणा कर दी गयी है.

कांग्रेस कार्यालय मेंसुबह 10 बजे होगी बैठक

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने शनिवार को कहा, ‘कांग्रेस कार्य समिति की बैठक 16 अक्टूबर को सुबह 10 बजे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कार्यालय 24 अकबर रोड पर बुलायी गयी है, ताकि मौजूदा राजनीतिक हालात, आगामी विधानसभा चुनावों और संगठनात्मक चुनावों पर चर्चा की जा सके.’ सीडब्ल्यूसी कांग्रेस की निर्णय लेने वाली सर्वोच्च इकाई है.

कुछ दिनों पूर्व पार्टी सूत्रों ने कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पहले ही इसका संकेत दे चुकी हैं कि सीडब्ल्यूसी की बैठक बहुत जल्द बुलायी जायेगी. सीडब्ल्यूसी की बैठक ऐसे समय होने जा रही है, जब सुष्मिता देव, जितिन प्रसाद, लुईजिन्हो फलेरियो और कई अन्य नेता पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस छोड़कर दूसरे दलों में शामिल हुए हैं.

जून में होना था कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक इस मायने में भी अहम है कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लंबे समय से लंबित है. कुछ महीने पहले कोरोना महामारी के कारण अध्यक्ष के चुनाव को स्थगित कर दिया गया था, जो पहले जून महीने में प्रस्तावित था. माना जा रहा है कि सीडब्ल्यूसी की इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर किसी तारीख या रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर भी चर्चा होगी. इन राज्यों में अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें