1. home Hindi News
  2. national
  3. chintan shivir sonia gandhi take last decision jairam ramesh said meeting will prove to be milestone prt

चिंतन शिविर: कांग्रेस में सुधार पर सोनिया लेंगी अंतिम फैसला, बोले जयराम- मील का पत्थर साबित होगी बैठक

आने वाली 13 और 15 मई को कांग्रेस की ओर से चिंतन शिविर का आयोजन किया जाएगा. बैठक को लेकर वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह चिंतन शिविर पार्टी के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा. वहीं, सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि अंतिम फैसला सोनिया गांधी लेंगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
13 से 15 मई के बीच कांग्रेस का चिंतन शिविर
13 से 15 मई के बीच कांग्रेस का चिंतन शिविर
Twitter

कांग्रेस का चिंतन शिविर: राजस्थान के उदपुर में 13 से 15 मई के बीच कांग्रेस की ओर से चिंतन शिविर का आयोजन किया जा रहा है. कांग्रेस का चिंतन शिविर 13-15 मई के बीच राजस्थान के उदयपुर में आयोजित किया जा रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस पार्टी अब तक तीन बार चिंतन शिविर का आयोजन किया जा चुका है. 13 से 15 मई के बीच उदयपुर में होने वाला यह चौथा चिंतन शिविर होगा.

चिंतन शिविर से पहले CWC की बैठक
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के नव संकल्प चिंतन शिविर से पहले CWC की बैठक आयोजित की गई. बैठक में सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से चेतावनी भरे लहजे में कहा कि पार्टी के मंचों पर आलोचना जरूरी है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए कि इससे आम कांग्रेस जन का आत्मविश्वास एवं हौसला टूट जाए. उन्होंने पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में कांग्रेस नेताओं का यह आह्वान भी किया कि अब पार्टी का कर्ज उतारने का समय आ गया है.

अनुशासन के साथ करना होगा काम- सोनिया गांधी
सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि, पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को निस्वार्थ भाव एवं अनुशासन के साथ काम करना होगा, क्योंकि पार्टी को फिर से मजबूत करने के लिए जादू की कोई छड़ी नहीं है. सोनिया ने कहा कि ‘चिंतन शिविर' रस्म अदायगी भर नहीं होना चाहिए, बल्कि इसमें पार्टी का पुनर्गठन प्रतिबिंबित होना चाहिए.

शिविर मील का पत्थर साबित होगा- जयराम रमेश
इधर, सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि यह चिंतन शिविर कोई एक गंतव्य नहीं होगा, बल्कि एक लंबी यात्रा की शुरुआत होगी. यह एक मील का पत्थर भी होगा.

सोनिया गांधी लेंगी अंतिम फैसला- सीएम भूपेश बघेल
वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पार्टी की ओर से आयोजित चिंतन शिविर में कांग्रेसी नेता संगठन, कृषि और आर्थिक हालात पर चर्चा करेगी. इसके बाद मुद्दों को लेकर एक पेपर तैयार किया जाएगा. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अंतिम फैसला सोनिया गांधी लेंगी.
चिंतन शिविर में 400 कांग्रेसी नेता होंगे शामिल

गौरतलब है कि 13 से 15 मई के बीच उदयपुर में आयोजित तिंतन शिविर में कांग्रेस के 400 नेता शामिल हो रहे हैं. बैठक में देश और कांग्रेस पार्टी की हालात के बारे में चर्चा होगी, इसके अलावे पार्टी आगे की रणनीति पर भी विचार करेगी. जाहिर है सीडब्ल्यूसी की बैठक में चिंतन शिविर के एजेंडे पर भी चर्चा की गई. जिसमें राजनीति, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण, अर्थव्यवस्था, संगठन, किसान एवं कृषि के साथ युवा एवं सशक्तिकरण जैसे मुद्दों को रखा गया. सभी एजेंडा पर चिंतन शिविर में मंथन होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें