1. home Hindi News
  2. national
  3. china number of coronavirus cases has decreased 14 new cases of corona are now coming worldwide covid 19 update rkt

दुनिया में Corona की दंश फैलाने वाले China में अब कितने आ रहे हैं मामले, जानें विश्व के बाकी देशों में कैसे हैं हालात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
China में  अब कितने आ रहे हैं कोरोना के मामले
China में अब कितने आ रहे हैं कोरोना के मामले
Twitter

Coronavirus Bulletin: एक ओर भारत में जहां कोरोना के नये मामले बेकाबू हो रहे हैं, वहीं दुनिया के 10 से अधिक देशों में कोरोना संक्रमण के नये मामले दहाई अंकों तक ही सिमट कर रह गये हैं. चीन में अब औसतन 14 नये केस सामने आ रहे हैं, तो हांगकांग और न्यूजीलैंड में रोजाना एक-दो केस मिल रहे हैं. चीन ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए संपूर्ण कार्य तंत्र स्थापित किया है. कोल्ड चेन यातायात, दुकान, चिकित्सा सेवा इत्यादि संवेदनशील व्यवसायों में कार्यरत लोगों के प्रति नियमित रूप से कोरोना जांच की जाती है और सार्वजनिक स्थलों पर शारीरिक तापमान जांच व क्यूआर कोड की पुष्टि की जाती है और मास्क पहनना अनिवार्य है.

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कोरोना के खिलाफ कारगर हथियार

विश्व के कई देशों ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को कोरोना के खिलाफ कारगर हथियार माना. जो भी संक्रमित पाया गया, उस व्यक्ति के पारिवारिक, सामाजिक कॉन्टैक्ट्स का पूरा ब्योरा छाना कि वह पिछले कुछ दिनों में किस किससे मिला और कहां-कहां गया. ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड संक्रमित लोगों को घर पर ही रहने की हिदायत दे रहे थे. इसके उलट सिंगापुर ने हर संक्रमित को आबादी से दूर कर विशेष तौर पर तैयार किये गये अस्पतालों में रखा. संक्रमण के लक्षण खत्म होने के बाद ही उन्हें छुट्टी दी गयी. इससे इन देशों में संक्रमण की सामुदायिक चेन बनने की आशंका बहुत कम हुई.

महाराष्ट्र में आज से लॉकडाउन जैसी पाबंदी

महाराष्ट्र में गुरुवार रात आठ बजे से एक मई तक उद्धव सरकार ने लॉकडाउन जैसी कड़ी पाबंदियों की घोषणा की है. नये नियमों के मुताबिक, सभी सरकारी दफ्तर केवल 15% कर्मचारियों की मौजूदगी के साथ चलेंगे. शादी समारोह के लिए सिर्फ दो घंटे की ही इजाजत होगी. शादी में सिर्फ 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं. नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों को पचास हजार का जुर्माना देना होगा. बेवजह घूमते पाये जाने पर दस हजार का जुर्माना लगाया जायेगा.

टीके लेने के बाद कोरोना जानलेवा नहीं

भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा एल्ला ने स्पष्ट किया कि इंजेक्टेबल टीके (वैक्सीन) केवल निचले फेफड़े की रक्षा करते हैं, ऊपरी फेफड़े की नहीं. इसलिए कोरोना से संक्रमित होने की संभावना को वैक्सीन की दो खुराक पाने के बाद भी पूरी तरह से इनकार नहीं किया गया है. टीके लेने के बाद कोरोना जानलेवा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना होगा और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें