1. home Hindi News
  2. national
  3. china and india will retreat to finger 8 and finger 3 in eastern ladakh commander level meeting to be held again ksl

पूर्वी लद्दाख में फिंगर-8 तक चीनी सैनिक और फिंगर-3 तक पीछे हटेंगे भारतीय सैनिक, फिर होगी कमांडर स्तर की बैठक

पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके से भारती और चीन की सेना सहमति के बाद पीछे हट रही हैं. भारतीय सेना ने मंगलवार को तस्वीरें और वीडियो क्लिप जारी की थीं. दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने के 48 घंटों के भीतर टकराव के अन्य स्थानों को लेकर वरिष्ठ कमांडरों की बैठक होने की बात समझौते में कही गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके से पीछे हट रहीं सेनाएं
पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके से पीछे हट रहीं सेनाएं
ANI

नयी दिल्ली : पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके से भारती और चीन की सेना सहमति के बाद पीछे हट रही हैं. भारतीय सेना ने मंगलवार को तस्वीरें और वीडियो क्लिप जारी की थीं. दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने के 48 घंटों के भीतर टकराव के अन्य स्थानों को लेकर वरिष्ठ कमांडरों की बैठक होने की बात समझौते में कही गयी है.

सेना की ओर से जारी किये गये वीडियो क्लिप में पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग लेक के आसपास से चीनी सेना वापस लौट रही है. बड़ी संख्या में लौटते हुए टैंक भी दिख रहे हैं.

चीनी सेना ने मंगलवार को फिंगर-5 इलाके से वापसी की. वीडियो क्लिप में चीनी सैनिक बंकर, शिविर आदि को नष्ट करते दिख रहे हैं. साथ ही बुलडोजर से ढांचों को ध्वस्त करते भी नजर आ रहे हैं.

बताया जाता है कि करीब 200 टैंक पीछे हटे हैं. वहीं, समझौते के तहत भारतीय सैनिक भी पीछे हट रहे हैं. बताया जाता है कि सेना वापसी को लेकर हुए समझौते में पूरी प्रक्रिया की निगरानी भी शामिल है.

दोनों देश एक-दूसरे के पीछे हटने की प्रक्रिया की पूरी निगरानी कर रहे हैं. इसके लिए ड्रोन आदि का भी इस्तेमाल सैनिक कर रहे हैं. उम्मीद जतायी जा रही है कि सप्ताह के अंत तक पूरी तरह से बंकर, अस्थायी चौकियों आदि को हटा दिया जायेगा.

कमांडर स्तर तक हुई बैठक में हुए समझौते के तहत चीनी सेना फिंगर-8 तक पीछे हटेगी, जबकि भारतीय सेना फिंगर-3 तक पीछे हटेगी. बीच के इलाके में अभी गश्त भी स्थगित रहेगी.

मालूम हो कि पिछले नौ महीने से भारत और चीन के बीच एलएसी पर गतिरोध बना हुआ है. गतिरोध समाप्त करने को लेकर सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर दोनों देशों के बीच हुई कई दौर की बातचीत के बाद पीछे हटने पर समझौता हुआ है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें