1. home Hindi News
  2. national
  3. chairman of sir gangaram hospital denies death of 25 corona patients due to oxygen shortage vwt

ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत पर सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन का इनकार, जानिए उन्होंने क्या दी सफाई

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ डीएस राणा.
सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ डीएस राणा.
फोटो : एएनआई.

नई दिल्ली : दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल (एसजीआरएच ) के चेयरमैन डॉ एसडी राणा ने ऑक्सीजन की कमी से पिछले 24 घंटों के दौरान 25 मरीजों की मौत से इनकार किया है. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक ट्वीट के जरिए खबर दी है. उन्होंने कहा कि यह गलत खबर है कि कोरोना से जितने भी मरीजों की मृत्यु हुई है, वे सब ऑक्सीजन की कमी से हुई. यह पूरी तरह से गलत है, ऐसा नहीं हुआ है. हमारे आईसीयू में पहले ऑक्सीजन दबाव कम हो गया था. उस दौरान हम लोगों ने मैनुअल तरह से ऑक्सीजन दी थी.

इसके पहले, समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा ने खबर दी थी कि दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में पिछले 24 घंटे में गंभीर रूप से बीमार 25 कोरोना के मरीजों की मौत हो गई और 60 ऐसे और मरीजों की जान भी खतरे में है. देश की राजधानी में ऑक्सीजन की कमी को लेकर गंभीर संकट की स्थिति पैदा होने के बीच अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में बताया.

सूत्रों ने बताया कि घटना के पीछे संभावित वजह ऑक्सीजन की कमी हो सकती है. केंद्र सरकार के एक सूत्र ने बताया कि सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन का पर्याप्त स्टॉक है और एक ऑक्सीजन का एक टैंकर अस्पताल पहुंचा है, जो भंडार क्षमता को पूरा करेगा. सर गंगाराम अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि टैंकर सुबह करीब नौ बजकर 20 मिनट पर पहुंचा. यह खेप करीब पांच घंटे और चलेगी, जो ऑक्सीजन की खपत पर निर्भर करता है.

एसजीआरएच के चेयरमैन डॉ डीएस राणा ने कहा कि हमें सिर्फ निर्बाध और समय पर ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत है. मध्य दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में 500 से ज्यादा संक्रमित मरीज भर्ती हैं और इनमे से 150 मरीज हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. अस्पताल में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वेंटिलेटर और बीआईपीएपी मशीनें भी प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही हैं. गंभीर रूप से बीमार अन्य 60 मरीजों की जान भी खतरे में हैं और गंभीर संकट की आशंका है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें